लखनऊ। देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस लखनऊ से दिल्ली के बीच दौड़ने के लिए पूरी तरह है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ तेजस को सुबह साढ़े नौ बजे तेजस ट्रैन को हरी झंडी दिखाएंगे। रेलयात्रियों के सुविधा के लिए रेलवे ने लखनऊ और नई दिल्ली के बीच नई तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन चलाने का निर्णय लिया है। तेजस की रफ्तार, कोच की बेहतरीन बनावट, सफाई, आरामदायक कुर्सियां, चेयर पर उपस्थित एलईडी स्क्रीम के अलावा भी बहुत कुछ ऐसा है जो तेजस को दूसरी ट्रेनों से अलग बनाता है। 


अक्सर ट्रेन में उपस्थित स्टाफ से मुसाफिरों को उनके तौर तरीकों को लेकर शिकायत होती है, किन्तु तेजस में मौजूद स्टाफ एकदम अलग होगा। महिला शक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए IRCTC ये निर्धारित किया है कि तेजस में मुसाफिरों की सहायता और कैटरिंग सर्विस के लिए सिर्फ महिला स्टाफ ही होगा। इसके लिए विशेष रूप से लड़कियों का चयन किया गाया और फिर उन्हें पेशेवर प्रशिक्षण भी दिया गया है।


तेजस में यात्रियों की मेहमाननवाजी के लिए जिन लड़कियों को को चुना गया है, वो दिखने में किसी एयर होस्टेस से कम खूबसूरत नहीं है। जहां, डोमेस्टिक फ्लाइट का औसत वक़्त 1 या 2 घंटे होता है, वहीं तेजस में 6 घंटे तक यात्री आईआरसीटीसी की होस्टिंग का आनंद उठा सकेंगे. महिला होस्टिंग स्टाफ होने के चलते तेजस में महिलाओं को भी सुविधा होगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: