नयी दिल्ली। भारत लगातार  नए हथियारों को अपने बेड़े में शामिल कर अपनी सैन्य ताकत में इजाफा कर रहा है। इसी क्रम में अब एक नई मिसाइल को इंडियन आर्मी में शामिल किया गया है। यह इस्राइल की स्पाइक मिसाइल है। आधुनिक तकनीक से निर्मित की गई इस मिसाइल को टैंक किलर्स के नाम से भी पहचाना जाता है।


स्पाइक एक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है, जो बेहद ताकतवर हथियार के रूप में इंडियन आर्मी के बेड़े में शामिल हुई है। यह अपने वार से दुश्मन के टैंक को नेस्तनाबूद कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, इस्राइल से स्पाइक मिसाइलों का पहला जत्था लगभग 10 दिन पहले ही भारत पहुंच चुका है। इसमें 210 स्पाइक मिसाइलों के साथ ही दर्जनों लॉन्चर्स भी इंडियन आर्मी में शामिल किए गए हैं। भारतीय सेना में शामिल इस हथियार की शक्ति से अब पाकिस्तान थर्रा जाएगा, क्योंकि भारत के पास अब वो हथियार है जिससे पश्चिमी हिस्से में पाकिस्तान के बढ़ते टैंक्स को बड़ी आसानी से नष्ट किया जा सकता है।


इस स्पाइक मिसाइल की मारक क्षमता चार किलोमीटर दूरी तक वार करने की है। इसे महज 30 सेकेंड में लॉन्च किया जा सकता है। जबकि रीलॉन्च के लिए यह मिसाइल सिर्फ 15 सेकेंड में वापस तैयार हो सकती है। यह मिसाइल रात के अंधेरे में भी दुश्मन को पहचान कर सटीक निशाना साध सकती है। भारत ने लगभग 280 करोड़ रुपये में इस्राइल से ये मिसाइलें खरीदी हैं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: