'जाको राखे साइयां, मार सके न कोय' ये कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी लेकिन यह सच साबित हुआ है इटली में जहां एक प्लेन क्रैश कर लिफ्ट के तार में फंस गया और उसमें सवार सभी लोग सुरक्षित बच गए. हालांकि पायलट को गंभीर चोटें आई हैं और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.



डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक विमान लिफ्ट के केबलों में बुरी तरह उलझ कर उलट गया. गनीमत यह रही कि विमान नीचे नहीं गिरा. विमान के उलटे लटकने की वजह से पायलट उससे नीचे गिर पड़े जिसकी वजह से उन्हें गंभीर चोट आईं हैं.



विमान में पायलट के अलावा एक 55 वर्षीय पर्यटक भी मौजूद था, जिसे कोई चोट नहीं आई है. विमान के लिफ्ट के केबल में फंसने के बाद 20 सैन्यकर्मियों, फायर ब्रिगेड की टीम के साथ-साथ गुफा और पर्वतीय बचाव दल की मदद से पायलट और यात्री को बचा लिया गया और इस काम में करीब नब्बे मिनट का वक्त लगा.



इस घटना को लेकर डेली मेल से बात करते हुए, कॉर्पो नाज़ियोनेल सोकोर्सो अल्पिनो ई स्पेलोलोजिको के प्रवक्ता वाल्टर मिलान ने कहा कि यह एक चमत्कारी दृश्य था. उन्होंने कहा, 'वे वास्तव में बहुत बहुत भाग्यशाली थे. यह एक चमत्कारी पल था. विमान केबलों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया लेकिन सौभाग्य से यह जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त होने के बजाय फंस गया. बचाव अभियान बहुत मुश्किल था. बचावकर्मियों को बहुत सावधानी से तारों के साथ चलना पड़ा. हम नहीं चाहते थे कि केबल किसी भी समय जरूरत से ज्यादा हिले. रोप्स को दो लोगों के आसपास सुरक्षित कर दिया गया था. उन्हें सुरक्षित बचाने के लिए पूरे ऑपरेशन में एक-डेढ़ घंटे का समय लगा.'



इस दुर्घटना की तस्वीरों को कॉर्पो नाज़ियोनेल सोकोर्सो अल्पिनो ई स्पेलोलोगिको (CNSAS) इटली की राष्ट्रीय गुफा और पर्वत बचाव इकाई द्वारा फेसबुक पेज पर साझा की गई थी.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: