नयी दिल्ली। ज्यादातर लोगों को शायद ही इस बात का पता होगा कि हमारी सुरक्षा में तैनात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CRPF) के जवान अपने परिवार के साथ 1 वर्ष में तकरीबन 75 दिन ही गुजार पाते हैं, इस बात को गंभीरता से लेते हुए अब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने CRPF जवानों के अवकाश को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है, जो इन जवानों और उनके परिवारवालों के लिए किसी तोहफे से कम साबित नहीं होगा।


गृहमंत्री अमित शाह ने CRPF जवानों के लिए एक व्यापक योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जिसमें CRPF के तक़रीबन 7 लाख जवानों को अपने परिवार के साथ कम-से-कम 100 दिन बिताने और सैनिकों की तैनाती की प्रक्रिया को डिजिटल करने संबंधी निर्देश शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने ही CAPF मंत्रालय में CAPF के कामकाज को लेकर शाह को जानकारियां मुहैया कराई गई थी। इसके बाद शाह ने CRPF जवानों को लेकर यह बड़ा आदेश दिया है। मामले से संबंधित अधिकारीयों द्वारा यह जानकारी दी गई है।


अधिकारियों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB) और असम राइफल के शीर्ष नेतृत्व और महानिदेशकों को गृह मंत्री के इस निर्देश को अमल में लाने के लिए कहा गया है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: