महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए एग्जिट पोल्स के नतीजे सामने आ गए हैं। टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल का अनुमान है कि बीजेपी-शिवसेना के गठबंधन को कुल 230 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, कांग्रेस-एनसीपी के गठबंधन को जबरदस्त नुकसान होता दिख रहा है। इस गठबंधन को मात्र 48 सीटें मिलने का अनुमान है। इस प्रकार लगभग सभी एग्जिट पोल्स में एनडीए सरकार बरकरार रहने की संभावना जताई गई है।



टाइम्स नाउ के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन को कुल 54.20 पर्सेंट वोट, कांग्रेस-एनसीपी के गठबंधन को 29.40 पर्सेंट वोट और अन्य को 16.40 पर्सेंट वोट मिलने के आसार हैं। टाइम्स नाउ के सर्वे के मुताबिक, बीजेपी के साथ चुनाव लड़ने से शिवसेना को जबरदस्त फायदा होने की उम्मीद है। 2014 में 63 सीटें जीतने वाली शिवसेना को इस बार 100 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं, बीजेपी को अकेले 130 सीटें मिल सकती हैं।



बता दें कि बीजेपी को 2014 में 122 और शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं। वहीं, कांग्रेस को 41 और एनसीपी को 41 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।



इंडिया टुडे-माय ऐक्सिस इंडिया के सर्वे के मुताबिक, महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी के गठबंधन को 45 पर्सेंट, कांग्रेस-एनसीपी को 35 पर्सेंट और अन्य पार्टियों को 20 पर्सेंट वोट मिलने की संभावना है।
2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे ज्यादा सीटें जीतने में कामयाब रही थी लेकिन अकेले अपने दम पर वह सरकार नहीं बना पाई थी। इसी के चलते उसे शिवसेना का समर्थन लेना पड़ा था।



इस बार शिवसेना और बीजेपी दोनों मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। इसी के चलते बीजेपी और शिवसेना के नेता दावा कर रहे हैं कि उनकी पार्टी बड़े बहुमत के साथ सरकार बनाने में कामयाब होगी।
वहीं, अंदरूनी कलह से जूझ रही कांग्रेस और बड़े नेताओं के जाने से परेशान एनसीपी भी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। इस चुनाव में एनसीपी चीफ शरद पवार ने जमकर दम लगाया है और उनका भी दावा है कि कांग्रेस के साथ एनसीपी उलटफेर करने में कामयाब रहेगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: