तकनीक के दौर में लोग आमतौर पर पैसा ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। वहीं इस प्लेटफॉर्म का दुरोपयोग कर साइबर हैकर्स लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। वहीं, देश में ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाओं में भी इजाफा हुआ हैं। इस कड़ी में अब एसबीआई (SBI) के खाताधारकों को एक फर्जी एसएमएस आ रहा है, जिसमें उसे आयकर विभाग की तरफ से होना बताया गया है। यदि ग्राहक इस मैसेज पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें अपनी जमापूंजी से भी हाथ धोना पड़ सकता है। साथ ही, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी ग्राहकों को ऐसे मैसेजेज से सावधान रहने के लिए कहा है।



आयकर विभाग का फर्जी मैसेज 
इस फेक मैसेज में लिखा है कि आपका खाता बंद हो गया है। इस अकाउंट को दोबारा ओपन करने के लिए लिंक पर क्लिक करके केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। वहीं, हैकर्स इस लिंक के जरिए खाताधारकों की सारी निजी जानकारी हासिल कर लेते हैं। इसके बाद हैकर्स ग्राहकों के खाते से लाखों रुपये निकाल लेते हैं। अगर आपके पास भी यह फर्जी मैसेज आता है, तो भूलकर भी दिए गए लिंक पर क्लिक ना करें, नहीं तो आपको चूना लग सकता है।



यहां दर्ज करें शिकायत
अगर एसबीआई के खाताधारक ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं, तो वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की हेल्पलाइन नंबर 1800-111109 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा भारत सरकार ने भी लोगों के लिए बैंकिंग फ्रॉड की सूचना देने के लिए कई प्लेटफॉर्म पेश किए हैं। 


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: