हमारे भारतीय समाज में बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिसे लोग विश्वास और अंधविश्वास के साथ जोड़ते हैं, दरअसल कुछ लोग धर्म और धर्म संबन्धित सभी नियमों का पालन करते हैं और वो धर्म से संबन्धित सभी चीजों को मानते हैं चाहे उस चीज को अंधविश्वास के साथ ही क्यों ना जोड़ कर देखा जाए। ऐसे ही हमारे समाज में नींबू और हरी मिर्च को लेकर हैं क्योंकि ऐसा माना जाता हैं कि यदि नींबू और सात हरी मिर्च को एक धागे में डालकर अपने मुख्य द्वार या फिर अपने कार्य वाले स्थल पर लटका दिया जाए तो वो आपको बुरी नजर से बचाती हैं, लेकिन इस बात का जिक्र लाल किताब में किया गया हैं और उसमें बताया गया हैं कि नींबू, हरी मिर्च और लौंग के उपाय किए जाए तो यह आपकी किस्मत बदल सकते हैं। इसलिए यदि आपके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा हैं तो आप इन बताएं हुये इन उपायों को करे क्योंकि इन उपायों को करने से आपका जीवन एक बार फिर से करवट लेगा और आपके जीवन में सब कुछ अच्छा होने लगेगा।



(1) इस उपाय को करने के लिए एक केले के पत्ते पर 1 निम्बू, 7 मिर्च, 7 लड्डू, 2 बत्ती, 2 लौंग, 2 बड़ी इलायची रख ले और इन सभी चीजों को रात के 12 बजे किसी चौराहे पर रख आएं लेकिन एक बात का ध्यान रखे जब आप इन सभी चीजों का रख कर वापस आ रहे हो तो आप पीछे मुड़कर ना देखे। इस उपाय को करने के कुछ ही दिन बाद आपके सभी दुख-तकलीफ दूर होने लगेगा।
(2) जो व्यक्ति बहुत ज्यादा अपने लाइफ से परेशान हैं वो सरसों के तेल में गेहूं के आटे को सेंक ले और पुराने गुड़ से 7 पुये बना ले। इसके बाद 7 आंकडे के फूल, सिंदूर को उसके बीच रख दे। अब रुई की बत्ती को सरसों के तेल में भिगो ले और फिर उसे मिटटी के दीये में रख दे। इसके बाद इन सभी चीजों को एक पत्तल पर रखकर शनिवार के दिन किसी चौराहे पर रख आएं, इस उपाय को करने के बाद आपके सभी दुख-दर्द और दुर्भाग्य दूर हो जाएंगे।
इस दिन एक नींबू के चार टुकड़े करके चुपचाप यहां फेंक दें, इतना आयेगा पैसा की सम्भाले नहीं संभालेगा।
(3) इस उपाय को करने के लिए पाँच पके नींबुओं को सिंदूर से रंग ले और फिर इसके अंदर 21 लौंग गाड़ दे। इसके साथ तीन मोती चूर के लड्डू और उसके साथ तीन लाल-पीले फूलों को एक रुमाल में बांध लें और फिर इन्हें अपने सिर के ऊपर से 7 बार घुमा कर, किसी प्रवाहित नदी में बहा दें, ऐसा करने के बाद आपके ऊपर आयी सभी बला दूर हो जाएगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: