जैसा की हम सभी जानते हैं हमारे हिन्दू धर्म का पावन पर्व नवरात्रि जल्द ही आने वाला हैं और देवी माँ दुर्गा के भक्तगण इस पर्व को धूम-धाम से मनाने की तैयारियां करने लगे हैं। दरअसल नवरात्रि का पर्व नौ दिनों का होता हैं और इन नौ दिनों में भक्तगण देवी माँ के नौ रूपों की पूजा करते हैं, कुछ लोग नौ दिनों का व्रत करके देवी को प्रसन्न करते हैं। व्रत के दौरान लोग कलश की स्थापना और अखंड ज्योति जलाते हैं। हालांकि नौ दिनों तक चलने वाले इस पावन पर्व के नियम होते हैं, जिनका पालन करना सभी के लिए आवश्यक होता हैं और यदि आप उन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपकी पूजा सफल नहीं मानी जाएगी और देवी आप से नाराज हो जाती हैं लेकिन यदि आप इस नवरात्रि, देवी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो नवरात्रि के नौ दिनों तक ये 10 काम भूल से भी ना करे।



नवरात्रि में भूलकर भी ना करे ये 10 काम
(1) नवरात्रि का व्रत जो भी रख रहा हैं, उन्हें खास कर नाखून, दाढ़ी-मुछ और सिर के बाल नहीं कटवाने चाहिए। यदि आपको नाखून, दाढ़ी-मुछ या बाल कटवाना ही हैं तो नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कटवाँ ले और यदि 9 दिनों के अंदर ये बढ़ जाये तो नवरात्रि के बाद कटवाएँ ना की नवरात्रि के दिनों में ही कटवा ले।
(2) यदि आप नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं और दौरान आपको भूख लगती हैं तो भूख मिटाने के लिए तंबाकू या फिर किसी नशीले पदार्थ का सेवन ना करे। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका व्रत सफल नहीं माना जाएगा और देवी आपसे नाराज हो जाएंगी।
(3) व्रत रखने वाले लोगों को चमड़े से बनी किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जैसे की आप चमड़े के चप्पल पहनते हैं या फिर चमड़े का पर्स या बैग आदि का इस्तेमाल करते हैं तो नवरात्रि के दिनों में इनका इस्तेमाल ना करे।
(4) यदि आप नवरात्रि के दिनों में चालीसा, मंत्र या सप्तशती पढ़ रहे हैं तो पढ़ते हुए बीच में दूसरे से बात करने या फिर उठने की गलती बिल्कूल ना करे क्योंकि इससे मंत्र के पाठ का फल आपको नहीं मिलता हैं।



(5) यदि आप नवरात्रि में अखंड ज्योति जला रहे हैं तो आप अपने घर को नौ दिनों तक अकेला ना छोड़े और यदि आपका घर से बाहर जाना बहुत जरूरी हैं तो किसी रिश्तेदार या अपने किसी परिचित व्यक्ति को घर में रहने को कह कर जाए।
(6) नवरात्रि के दिनों में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए बल्कि फलहार का सेवन करे।
(7) जो लोग नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं वो गंदे और बिना धुले हुये कपड़े ना बल्कि कपड़े स्वच्छ और धुले हुये कपड़े पहने।
(8) विष्णुपुराण के मुताबिक नवरात्रि के दिनों में कभी भी दिन के समय नहीं सोना चाहिए बल्कि अपना पूरा ध्यान माँ की भक्ति में लगानी चाहिए।
(9) नवरात्रि के दिनों में पति-पत्नी शारीरिक संबंध ना बनाए बल्कि सात्विकता का पालन करते हुये नवरात्रि का व्रत करे।
(10) जो लोग नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं वो नौ दिनों तक नींबू ना काटे, साथ में लहसुन, प्याज और मांस का भी सेवन ना करे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: