नवरात्रि का पावन पर्व जल्दी शुरू होने वाला हैं, लोग देवी माँ को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना कर माँ की मूर्ति स्थापित की जाती हैं, इसके बाद नौ दिनों तक माँ के नौ रूपों की पूजा-अर्चना सच्चे मन से की जाती हैं। कुछ लोग अपने घर में अखंड ज्योति जलाते हैं लेकिन अखंड ज्योति जलाते समय एक बात का ध्यान रखे कि कभी भी अपने घर को अकेला ना छोड़े परंतु आपको कोई जरूरी काम हैं तो आप भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित कर माँ की देखभाल करने को कह कर जाये। इतना ही नहीं यदि आप अखंड ज्योति नहीं प्रज्वलित कर सकते हैं तो कम से कम सुबह-शाम माँ के सामने के घी का दिया अवश्य जलाए। नवरात्रि की पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि व्रत करने के कुछ नियम होते हैं और यदि आप उन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको व्रत और माँ की आराधना का फल नहीं प्राप्त होगा। ऐसे में आज हम आपको ऐसे चार चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे नवरात्रि के नौ रातों तक नहीं चुना चाहिए और यदि आप छूते हैं तो आपको पूजा का उल्टा फल प्राप्त होगा और आप से देवी माँ नाराज हो जाएंगी।



आने वाले नवरातों में भूल से भी न छुएं ये 4 चीज़ें
(1)  नवरात्रि के नौ दिनों तक अनाज छूने की मनाही होती हैं इसलिए नौ दिनों तक फलाहार का सेवन करे। लेकिन यदि आप बीमार हैं या फिर आप अनाज के सेवन के बिना नहीं रह सकते हैं तो आप एक समय अनाज का सेवन कर सकते हैं, दिन में सिर्फ एक बार ही अनाज का सेवन करे और एक समय फलाहार का सेवन करे, खाने में नमक का सेवन ना करे।
(2) नवरात्रि के नौ रातों में नॉनवेज ना छूए और ना ही सेवन करे क्योंकि इससे देवी माता आपसे नाराज हो जाती है। इस दौरान आप सात्त्विक भोजन करे, प्याज, लहसुन आदि का भी सेवन ना करे।
(3) नवरात्रि के नौ रातों में नींबू को ना छूए और ना ही नींबू काटे, इससे देवी माता नाराज हो जाती हैं और आपको नवरात्रि के पूजा का फल नहीं मिलता हैं बल्कि इसका उल्टा असर पड़ता हैं। इसलिए नींबू से दूरी बनाकर रखने की कोशिश करे, खाने में भी आप नीबू का सेवन ना करे।
(4)  नवरात्रि के दिनों मे काले रंग के कपड़े ना छूए और ना ही पहने, यदि आप तांत्रिक साधना करते हैं तो काले कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि काला रंग तांत्रिक साधना के लिए उत्तम माना जाता हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: