माँ दुर्गा को समर्पित यह पावन त्योहार शारदीय नवरात्रि का आरंभ 29 सितंबर 2019, रविवार से हो चुका हैं और यह आश्विन माह के शुक्ल प्रतिपदा से शुरू होकर नवमी तिथि यानि 7 अक्टूबर 2019 तक चलेगा। नवरात्रि के पहले ही दिन कलश की स्थापना की जाती हैं और इस दिन ही माँ दुर्गा के पहले स्वरूप माँ शैलपुत्री की पूजा की जाती है, इन्हें ममता और करुणा की देवी कहा जाता हैं। ऐसे में आज हम आपको फिटकरी से संबन्धित कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे आप नवरात्रि के दिनों में कभी भी कर सकते हैं।



नवरात्रि के दिनों में करे फिटकरी का ये उपाय
(1) खाली पड़े घर में नकारात्मक शक्तियों का बसेरा रहता हैं और ऐसे घरों के पास कभी भी जमीन-जायदाद नहीं लेनी चाहिए। लेकिन आपका घर ऐसे किसी घर के आस-पास हैं तो आप अपने घर के खिड़की के पास किसी काँच के प्लेट या फिर कटोरे में फिटकरी जरूर रखे और इसे समय-समय पर बदलते रहे, जिससे उस घर की नकारात्मक शक्तियाँ आपके घर में ना आ सके।
(2) बाथरूम में भी नकारात्मक शक्तियों का बसेरा रहता हैं और नकारात्मक शक्तियों को हटाने के लिए आप अपने घर के बाथरूम में फिटकरी का एक टुकड़ा जरूर रखे और इसे समय-समय पर बदलते रहे।
(3) यदि आपके घर में लड़ाई-झगड़े ज्यादे होने लगे हैं और आपके घर की सुख-शांति भंग हो गयी हैं तो आप एक काले कपड़े में एक फिटकरी का टुकड़ा बांध कर अपने घर के प्रवेश द्वरा पर दाहिने ओर लटका दे। इससे आपके घर में जो भी नकारात्मकता रहेगी वो आके घर से बहुत दूर चली जाएगी और आपके घर की सुख-शांति वापस आ जाएगी।



(4) यदि आप समाज में मान-सम्मान पाना चाहते हैं तो एक पान का पत्ता, फिटकरी का पावडर, सिंदूर ले कर पुड़िया बना ले। इस पुड़िया को लेकर आप किसी पीपल के पेड़ के पास जाए, इसे मिट्टी के नीचे दबा दे और फिर वापस आ जाए, वापस आते समय पीछे मुड़ कर ना देखे। वापस आते समय बोले हे दुर्भाग्य मेरे पास से चले जाओ और मेरा सौभाग्य मेरे साथ चले। इस उपाय को आप रविवार को छोड़ नवरात्रि के किसी भी दिन कर सकते हैं।
(5) नवरात्रि के दिन में आप अपने मुख्य द्वार पर एक बर्तन में गोबर के कंडे ले और इसके अंदर लोबान और फिटकरी डालकर जलाए, इससे आपके घर का वातावरण शुद्ध होता हैं और आपके घर में यदि नकारात्मकता हैं तो वो दूर हो जाती हैं। इसके अलावा नवरात्रि के दिन में आप अपने मुख्य द्वारा पर स्वास्तिष्क का चिन्ह जरूर बनाए, ऐसा करने से देवी माँ आपसे प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा आपके ऊपर विशेषरूप से रहती हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: