हर इंसान की कोई ना कोई मनोकामना होती हैं, ऐसे मे यदि आपकी भी कोई मनोकामना हैं तो इस नवरात्रि माँ की सच्चे मन से पूजा-अर्चना कर उन्हें प्रसन्न करे क्योंकि माँ के आशीर्वाद से आपकी सभी मनोकामना पूरी होगी। ऐसे में आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यदि आप नवरात्रि के दिनों में माँ को चढ़ाते हैं तो आपसे माँ बहुत प्रसन्न होंगी और अपनी विशेष कृपा आपके ऊपर रखेंगी। इतना ही नहीं यदि आपकी कोई मनोकामना हैं या फिर आपके जीवन में कोई परेशानी चल रही हैं तो भी दूर हो जाएंगी।


नवरात्र पूरे होने से पहले मैया रानी को जरूर चढा लें 4 में से कोई भी 1 चीज


(1) देवी माँ दुर्गा को लाल रंग की वस्तुएँ बहुत पसंद हैं| इसलिए माँ को लाल रंग की चुनरी, सिंदूर, लाल रंग की मिठाई आदि जरूर चढ़ाएँ, इससे आपकी सभी मनोकामना पूरी होंगी, लाल रंग को ऊर्जा को स्रोत माना जाता हैं।



(2) सिंदूर को सुहाग का प्रतीक माना जाता हैं, सभी सुहागिन महिलाएं अपने मांग में सिंदूर को धारण करती हैं, ऐसा माना जाता हैं कि जो महिला अपने मांग में जितना लंबा सिंदूर डालती हैं उसके पति की आयु उतनी ही लंबी होती हैं। इसलिए इस नवरात्रि में माँ को सिंदूर जरूर चढ़ाये और उस सिंदूर को अपने घर लाकर पूरे साल इस्तेमाल में लाये, इससे आपके पति की आयु लंबी होगी और माँ के आशीर्वाद से आप दोनों के बीच प्यार हमेशा बना रहेगा।


(3) नवरात्रि में लोग माँ की पूजा-अर्चना करते हैं ताकि उनकी जो भी कामना पूरी हो जाए| यदि आपकी भी कोई मनोकामना हैं तो इस नवरात्रि में माँ को नारियल जरूर चढ़ाये क्योंकि हर पूजा में नारियल चढ़ाया जाता हैं और प्रसाद स्वरूप इसे ग्रहण किया जाता हैं। ऐसे में यदि आप इस नवरात्रि माँ को नारियल चढ़ाते हैं तो आपकी सभी मनोकामना जल्द पूरी होगी।



(4) नवरात्रि में एक चुटकी हल्दी माँ को जरूर चढ़ानी चाहिए, इससे जीवन में संपन्नता आती हैं और यदि आपके जीवन में नकारात्मकता हैं तो वह भी खत्म हो जाएगी। नवरात्रि में यदि आप हवन करने जा रहे हैं तो इस हवन में आप हल्दी की गांठ जरूर अर्पित करे, यदि साबुत हल्दी नहीं हैं तो आप हल्दी पावडर का इस्तेमाल कर सकते हैं, हवन में एक चम्मच हल्दी जरूर अर्पित करे, ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही सभी समस्याएँ दूर हो जाएगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: