आज 6 अक्टूबर 2019, रविवार यानि आज नवरात्रि की अष्टमी तिथि हैं, इस दिन दुर्गा माँ के महागौरी की पूजा की जाती हैं| महागौरी को पार्वती भी कहा जाता हैं जो भगवान शिव की पत्नी हैं। आदि शक्ति का यह रूप बहुत ही निराला हैं और माँ इस रूप में अपने भक्तो का उद्धार करती हैं और उनके जीवन में आ रही हर तरह के दुख को हर कर उन्हें सुखी-जीवन का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। दरअसल नवरात्रि के अष्टमी और नवमी तिथि को कन्याओं का पूजन किया जाता हैं, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अष्टमी तिथि को कन्याओं का पूजन करने के बाद उन्हें एक खास चीज देने से घर में धन की वर्षा होती हैं।



दुर्गाअष्टमी के दिन किसी भी कन्या को दे दें ये चीज


दुर्गा अष्टमी के दिन सुबह जल्दी उठ जाए, नित्य क्रिया के पश्चात स्नान करे। स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करे, भगवान गणेश और माँ गौरी की पूजा-अर्चना करे। अब अपने घर में पाँच साल से लेकर दस साल तक बीच नौ कन्याओं को आमंत्रित करे, यदि नौ कन्याएँ नहीं हैं तो कम से कम तीन कन्याओं को जरूर आमंत्रित करे, उनके साथ एक भैरव यानि एक बालक को भी आमंत्रित करे। कन्याओं को आमंत्रित करने से पहले अपने घर की साफ-सफाई पहले से ही करे, जब कन्याएँ आपके घर आ जाए तो उन्हें बैठने के लिए आसन दे, जब कन्याएँ आसन ग्रहण कर ले तो उनके चरण यानि पैरों को धो ले।


पैर धोने के बाद उन्हें रोली, कुमकुम और अक्षत का टीका लगाए, अब उनके हाथों पर मौली बांधे, अब कन्याओं के साथ बालक का भी घी का दीपक जलाकर आरती करे। अब सभी कन्याओं को भोग लगाए यानि जो अपने घर पर भोजन पकाए हो वो उन्हें खाने के लिए दे, उन्हें खाने के स्वरूप पूरी, हलवा और चना खाने के लिए दे, इन सभी कन्याओं को वो जौ भी दे जो आपने कलश स्थापना के दिन अपने घर में बोया था। जब कन्याएँ भोजन कर ले तो उन्हें यथाशक्ति उपहार भेंट करे, यह सभी क्रिया आप लंगूर के साथ भी करे।



इन्हीं कन्याओं में से एक कन्या जिसे देखकर आपको लग रहा है कि इसमें साक्षात माँ का रूप हैं तो उसे श्रृंगार का समान दे क्योंकि जिन नौ कन्याओं को आप अपने घर पर बुलाते हैं तो उन कन्याओं मे से एक कन्या पर आप मोहित हो जाते हैं। अब सभी कन्याओं को एक लाल रंग की चुन्नी ओढ़ाए और एक-एक वस्त्र सभी कन्याओं को भेंट दे, साथ में एक वस्त्र लंगूर को भी दे। अब सभी कन्याओं का चरण स्पर्श करे और उनसे आशीर्वाद मांगे और माँ गौरी के सामने सभी मनोकामनाएँ बोल दे, ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: