बेटी एक ऐसी अनमोल रत्न है जो हर किसी को नसीब नहीं होता लेकिन जिसे नसीब होता है तो हर कोई उसकी कद्र नहीं करता। लेकिन आज की मॉर्डन होती जिंदगी बेटियों के जीवन पर भी प्रभाव डाल रही है। शादी में रूकावट, शादी के बाद हजारों परेशानियां, पति-पत्नी में अनबन, परिवार में कलह, हर दिन लड़ाई झगड़ा, नई शादी में भी तनाव जैसी परेशानियां आज हमको हर देखने के लिए मिल रही है।सब कुछ सही होते हुए भी आपकी लाड़ली अपने जीवन में खुश नही रह पा रही। आज हम आपको इन्ही सब तमाम परेशानियों से कैसे छुटकारा पाएं और उसे हमेशा के लिए कैसे दूर किया जाएं उसका उपाए बताने जा रहे हैं।

हल्दी केवल हमारे शारिरिक जख्म ही नहीं भरती बल्कि यह हमारे अंदरुनी जीवन के भी घाव भरने का काम करती है और तमाम परेशानियों का निवारण भी करती है जो हमारे जीवन से जुड़ी होती है। उन्हीं परेशानियों को कैसे दूर करें आईए जानते हैं।

 

विदाई के समय बेटी को एक नारियल दें

जिसे वह अपने ससुराल पहुंच कर वहां मंदिर में स्थापित करें और उसकी नियमित पूजा करे ऐसा करने से पति-पत्नी में हमेशा प्यार बना रहता है। क्लेश नही होता वैवाहिक जीवन सुखी होता है।

 

हल्दी की सात गांठ देकर करें विदा
आप चाहे तो हल्दी की सात गांठे भी दें सकते हैं उन गांठो को लड़की एक पीले कपड़े में बांध कर उसे अपनी अलमारी में रखें। इसे अलावा सौभाग्य का प्रतीक माना जाने वाला सिंदूर भी आप अपनी बेटी को दे सकती है। उसी सिंदूर को बेटी ससुराल पहुंच कर अपनी मांग में भरे ऐसा करने से पति अपनी पत्नी को प्यार करता है और परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है।

 

यदि आप चाहते हैं की बेटी सुखी रहे तो साबुत काले उड़द में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसे उस दिशा में फेंके जिस दिशा में वर-वधु का घर है। ऐसा करने से दोनों में प्यार बना रहता है।

 

बेटी के विदा होने से पहले एक लोटे में गंगा जल की बूंदे डाल कर उस पानी में थोड़ी सी हल्दी और एक तांबे का सिक्का डाल लें। जब बेटी की विदाई हो उस समय उस लोटे को बेटी के सर के ऊपर से फिरा कर उसे उसके सामने डाले दें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन सुखी होगा।

 

 

बेड के चारों पावों में बांधे ताबें की कील
चार तांबे की कील बेटी आपने बैड के चारों पाएं में ठोक दें ऐसा करने से पति पत्नी के जीवन में खुशहाली रहती है।

बेटी की विदाई के समय बेटी से चावल, मखाने और एकलाख का चूडा लेकर उसे घर की तिजोरी में स्थापित कर लें। ऐसा करने से बेटी आपने भाग्य के बल पर दोनों कुलों में लक्ष्मी का रूप बन कर रहती है।

 

अगर बेटी की शादी नहीं हो पा रही है या होने वाली है तो कन्या को रोज नियमित रूप से रोज घर में एक चुटकी हल्दी डाल कर स्नान करना चाहिए। इसके अलावा गाय को आटे की लोई पर हल्दी लगा कर खिलाने से परेशानी से मुक्ति प्राप्त होती है। शादी में हो रही परेशानियां भी दूर होती है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: