भगवान शिव अपने भक्तों से बड़ी जल्दी प्रसन्न होने वाले देव है। कहा जाता है कि अगर आप केवल 1 कलश भर कर जल शिवजी को अर्पण करेंगे तो भी भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों पर कृपा करने लग जाते है। सप्ताह में सोमवार का दिन भगवान शिव का माना जाता है। इस दिन कोई भी शिवभक्त भगवान शिव की अति श्रद्धा भाव से पूजा करते है तो उन्हें शिव का आशीर्वाद मिलता है।

 


इस वर्ष महाशिवरात्रि का पर्व 21 फरवरी को है महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर भगवान शिव की विशेष पूजा का भी महत्व है।  वास्तुशास्त्र के अनुसार शिवरात्रि के दिन अगर शिवजी के पारद शिवलिंग की पूजा की जाए तो इसका विशेष फल मिलता है। अगर किसी व्यक्ति की कोई मनोकामना है तो उसे इस अति शुभ दिन पर पारद शिवलिंग की अपने घर मे स्थापना करनी चाहिए। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

 

वास्तुशास्त्र में यह भी बताया गया है कि घर, ऑफिस या अपने कार्यस्थल पर पारद शिवलिंग को रखने से आपको सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती हैं यह भी बताया गया है कि यदि आपके घर मे पारद शिवलिंग है तो अगर आप उस शिवलिंग पर प्रतिदिन बिल्वपत्र अर्पण करेंगे तो आपके घर मे सकारात्मक ऊर्जा का वास रहेगा और आपके घर का माहौल सुख-शांति से भरा हुआ और घर का वातावरण भी शुद्ध होगा। वैसे तो हर शिवलिंग पर जल की अविरल धारा होनी चाहिए लेकिन पारद शिवलिंग पर जलधारा नही होनी चाहिए। इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि घर मे स्थापित पारद शिवलिंग पर भी जल धारा नही होनी चाहिए।

 


अगर पारद शिवलिंग की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाए तो शिवजी की कृपा से धन प्राप्ति होती है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक अगर आप घर मे शिवलिंग की स्थापना कर रहे तो शिवलिंग को कभी भी बंद जगह में स्थापित नही करना चाहये। शिवलिंग को हमेशा खुली जगह में ही रखे। ऐसा ना करने पर घर परिवार में दिक्कतें और दुख भी आ सकते है। पारद शिवलिंग को घर मे रखने से घर मे वस्तु दोष से व्यक्ति के सैकड़ो दुख मिट जाते है। और घर का वातावरण, सुखी भरा हुआ रहता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: