15 दिनों तक चलने वाला पितृ पक्ष इस वर्ष 13 सितंबर से लेकर 28 सितंबर तक चलेगा, पौराणिक ग्रंथो के मुताबिक मनुष्य को देवता की पूजा करने से पहले अपने पितरो की पूजा करनी चाहिए और इसे लेकर ऐसी मान्यता हैं कि पितरो की पूजा से देवता भी प्रसन्न होते हैं। इतना ही नहीं यह भी मान्यता है कि पितरो की विधिवत पूजा करने से पितरो को मृत्यु लोक में भटकना नहीं पड़ता हैं और उनकी आत्मा को मुक्ति मिल जाती हैं। पितरो की आत्मशांति के लिए पिंडदान करने की प्रथा सदियो से चली आ रही हैं, इसलिए यह जानना बहुत आवश्यक हैं कि पितरो की आत्मशांति के लिए क्या दान करना लाभकारी होता हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि पितृ पक्ष में क्या दान करना चाहिए।


Image result for pitru paksha 2019


(1) गुड़
बता दें की पितृ पक्ष में गुड़ का दान करना बहुत अच्छा माना जाता हैं।


(2) चाँदी
जानकरी के लिए बताते चलें की यदि जो व्यक्ति श्राद्ध कर रहा हैं वो चाँदी का दान करता हैं तो उन्हें पितरो का आशीर्वाद मिलता हैं।


(3) नमक
आपको यह भी बता दें की पितृ पक्ष में नमक दान करने से पितृ प्रसन्न होते हैं।


(4) घी
पितृ पक्ष के दिनों में गाय के घी का दान करना चाहिए, ऐसा करना शुभ माना जाता हैं, इसलिए किसी बर्तन में गाय का घी दान करे।


(5) अनाज
अनाज में आप गेहूं, चावल या फिर कोई अन्य अनाज दान कर सकते हैं। इतना ही नहीं जब आप अनाज का दान करे तो संकल्प के साथ करे।


 
(6) वस्त्र
पितृ पक्ष में कपड़े दान करना शुभ माना जाता हैं लेकिन ब्राह्मण को कपड़े दान करते समय एक बात का ध्यान रहे कि कपड़े कहीं से कटे-फटे ना हो और ना ही इस्तेमाल किए हुये कपड़े दान करे।


(7) गाय
गौ दान करना पितृ पक्ष में बहुत शुभ माना जाता हैं क्योंकि गौदान को महादान कहा जाता हैं।



(8) तिल
माना जाता है की पितृ पक्ष के दिनों में तिल का दान करना बहुत ही अच्छा माना जाता हैं।


(9) सोना
पितृ पक्ष में स्वर्ण दान करे क्योंकि स्वर्ण दान करना लाभकारी माना जाता हैं लेकिन यदि श्राद्ध करने वाला व्यक्ति स्वर्ण दान करने में सक्षम नहीं हैं तो वह ब्राह्मण को दक्षिणा दे, ऐसा करना भी शुभ माना जाता हैं।


(10) भूमि
यदि श्राद्ध करने वाला व्यक्ति भूमि दान करने योग्य हैं तो उसे भूमि का एक छोटा हिस्सा दान करना चाहिए, लेकिन यदि वह भूमि का छोटा हिस्सा भी दान करने योग्य नहीं हैं तो वह मिट्टी का एक छोटा सा टुकड़ा दान करे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: