हिन्दू धर्म में समय समय पर कई सारे पर्व त्यौहार आदि आते रहते हैं, अभी हाल ही में नवरात्र का पर्व समाप्त हुआ है जबकि अब पितृपक्ष की शुरुआत होने वाली है जो की 13 सितंबर, शुक्रवार यानि आज से शुरू हो रहा हैं और यह 28 सितंबर तक चलेगा, दरअसल पितृ पक्ष में लोग अपने पूर्वजो को तर्पण कर खुश करते हैं, यह 15 दिनों तक चलता हैं।  पौराणिक ग्रंथो के अनुसार मनुष्य को देवता की पूजा करने से पहले अपने पितरो की पूजा करनी चाहिए। पितृपक्ष को लेकर ऐसी मान्यता हैं कि पितरो की पूजा से देवता भी प्रसन्न होते हैं और यह भी कहा जाता हैं कि पितरो की विधिवत पूजा-अर्चना करने से पितरो को मृत्यु लोक में भटकना नहीं पड़ता हैं और उनकी आत्मा को मुक्ति मिल जाती हैं। बता दें कि पितरो की आत्मशांति के लिए पिंडदान करने की प्रथा सदियो से चली आ रही हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे जा रहे हैं कि यदि आपके घर में सात संकेत दिखाई देते हैं तो इसका मतलब आपके घर के ऊपर आपके पितरों की कृपा हैं और पितृपक्ष में आपकी किस्मत चमक जाएगी।



घर मे दिखे ये 7 संकेत तो समझ लीजिए पितरों की कृपा हैं आपके ऊपर


(1) यदि अचानक से आपको कहीं से धन की प्राप्ति हो जाए या फिर आपको अपना रुका हुआ धन मिल जाए तो इसका मतलब हैं कि आपके पितरों की कृपा आपके ऊपर हैं।
(2) यदि आप अपने घर के किसी मृत व्यक्ति को याद करते हैं और आपके रुके हुये काम संपन्न होने लगे तो इसका मतलब आपके ऊपर आपके पितरों की कृपा हैं।
(3) यदि आपके पूर्वज आपके सपने में आए और प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद दे तो इसका मतलब वो आपसे बहुत प्रसन्न हैं और उनकी कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी।
(4) जब भी आप कोई नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो आपके काम में यदि आपके बुजुर्गों का सहयोग मिलने लगे तो इसका मतलब आपके ऊपर पितरों की कृपा हैं।
(5) यदि आप सपने में किसी साँप को देखते हैं और वह आपका सहयोग कर रहा हैं या फिर आपको आशीर्वाद दे रहा हैं तो इसका मतलब आपके पितरों का आशीर्वाद आपके ऊपर हैं।
(6) अमावस्या के दिन या उसके आप-पास या फिर पुर्णिमा के दिन या फिर उसके आस-पास आपको धन लाभ होने लगे तो इसका मतलब आपके ऊपर आपके पितरों की कृपा हैं। इसके अलावा यदि आप पितृपक्ष में वाहन, घर खरीदते हैं तो यह भी पितरों की कृपा के कारण संभव हो पाया हैं।
(7) जिन लोगों के अपने माता-पिता से संबंध मधुर होते हैं और घर में किसी की आकस्मित मृत्यु नहीं हुयी होती हैं, ऐसे परिवार पर पितरों की विशेष कृपा होती है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: