जैसा की हम सभी जानते हैं शुक्रवार यानी की 13 सितम्बर से पितृपक्ष की शुरुआत हो चुकी हैं और यह 28 सितंबर 2019 यानि 15 दिनों तक चलेगी। इस दौरान लोग अपने पूर्वजों को तर्पण कर प्रसन्न करते हैं, ऐसा माना जाता हैं कि व्यक्ति को देवता की पूजा करने से पहले अपने पितरो की पूजा करनी चाहिए, इससे देवता भी प्रसन्न होते हैं। इसलिए पितरो की विधिवत पूजा करने से पितरो को मृत्यु लोक में भटकना नहीं पड़ता हैं और उनकी आत्मा को मुक्ति मिल जाती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पितृ पक्ष में किन तीन चीजों को छूने से महापाप लगता हैं और यदि इन चीजों को किसी ने छु लिया तो पूरे परिवार को परिणाम भुगतना पड़ता हैं।


पितृ पक्ष में भूल से भी इन 3 चीजों ना छूए


(1) बासी खाना
पितृ पक्ष में बासी खाने का सेवन नहीं करना चाहिए, दरअसल बहुत लोगों की आदत होती हैं हैं कि वो खाना बहुत सारा बना देते हैं और फिर उस खाने को फ्रिज में रखकर सुबह-शाम खाते हैं। लेकिन पितृ पक्ष में भूल से बासी खाने का सेवन नहीं करना चाहिए और यदि आप पितृ पक्ष में बासी खाने का सेवन करते हैं तो आपको पाप का भागी होना पड़ेगा।



(2) नया घर
पितृ पक्ष के दिनों में नया घर नहीं खरीदना चाहिए और यदि आपने नया घर लिया भी हैं तो उसमें शिफ्ट ना करे क्योंकि पितृ पक्ष के दिनों में आपके पूर्वज अपने निवास स्थान पर आते हैं और यदि वो आपको अपने निवास स्थान पर नहीं पाएंगे तो वो आपसे नाराज हो जाएंगे, ऐसे में वो आपको अपना आशीर्वाद नहीं देंगे। इसलिए पितृ पक्ष के दिनों में नए घर में अपने कदम भी ना रखे, यदि आप नए घर में जाना ही चाहते हैं तो आप पितृ पक्ष समाप्त होने तक इंतजार कर ले।



(3) सोना
पितृ पक्ष के दिनों में सोने की ख़रीदारी नहीं करना चाहिए और ना ही सोने के आभूषण प्रयोग में लाने चाहिए, ऐसे मान्यता हैं कि पितृ पक्ष के दिनों में तांबे और पीतल के बर्तन इस्तेमाल में लाने चाहिए, इसके साथ ही पितृ पक्ष में कभी भी लोहे के बर्तन इस्तेमाल में नहीं लानी चाहिए। बता दें कि पितृ पक्ष शोक का दिन होता हैं इसलिए सोने के अलावा कपड़े की भी ख़रीदारी ना करे। ऐसे में यदि आप पितृ पक्ष के दिनों में सोना, कपड़ा या फिर लोहे के बर्तन इस्तेमाल में लाते हैं तो आपको पाप का भागी होना पड़ेगा, इसलिए इन चीजों से दूर रहे और इन्हें छूने से बचे।



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: