जैसा की हम सभी जानते हैं अभी हाल ही में टेनिस का सबसे बड़ा महासमर यानी की यूएस ओपन 2019 की समाप्ति हो चुकी हैं और इस बार काफी बड़ा उलटफेर हुआ, बता दें की यूएस ओपन टेनिस के २०१९ संस्करण में महिला कैटेगरी के फाइनल मुकाबले में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। इस खिताबी मुकाबले में 19 साल की युवा खिलाड़ी बियांका एंड्रीस्कू ने शानदार खेल दिखाते हुए दिग्गज टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स को हरा दिया। बियांका ने फाइनल मुकाबले में सीधे सेटों में अमेरिकी स्टार को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता। बियांका यह खिताब जीतने वाली कनाडा की पहली टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं।


अपने 24वें ग्रैंड स्लैम की तलाश में उतरी सेरेना पर बियांका पहले ही सेट से भारी नजर आई। बियांका ने सेरेना के खिलाफ पहला सेट बड़ी आसानी से 6-3 अपने नाम कर लिया। इसके बाद दूसरे सेट में सेरेना ने संघर्ष किया लेकिन मुकाबला बियांका ने 7-5 से अपने नाम इतिहास रच दिया। पहली बार मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाली बियांका 6-3, 7-5 से सेरेना के खिलाफ जीत हासिल कर इतिहास रचा। यह सेरेना की यूएस ओपन फाइनल में लगातार दूसरी हार है। इससे पहले इसी कोर्ट में सेरेना को पिछली बार नाओमी ओसाका के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। वही इस साल विंबलडन में भी फाइनल में हारकर उनके खिताब जीतने का सपना टूटा था।


बियांका बनीं युवा चैंपियन


Image result for bianca andreescu


कनाडा की इस टेनिस स्टार ने महज 19 साल की उम्र में ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। बियांका अब रूस की मारिया शारापोवा के बाद यह खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गई हैं। साल 2006 में शारापोवा ने यूएस ओपन के खिताब पर कब्जा जमाया था। बियांका ने यूएस ओपन 2019 में अपने विजयी सफर की शुरुआत केटी वोलिनेट के खिलाफ की जिन्हें पहले दौर में 6-2, 6-4 के अंतर से हराया। वहीं दूसरे दौर पर कर्स्टन फिलपकेंस को 6-3, 7-5 के अंतर से मात दी। इसके बाद तीसरे दौर में वोज्नियाकी को 6-4, 6-4 के अंतर से हराया। इसके बाद चौथे दौर में टेलर टाउनसेंड को मात दी। इसी के साथ बियांका क्वार्टर फाइनल में पहुंची जहां उन्होंने इलिस मटेंस को 3-6, 6-2, 6-3 के सेट से हराया। वहीं सेमीफाइनल में बेलिंगा बेनसिक को 7-6, 7-5 से मात दी। इसके बाद आखिर में खिताबी मुकाबले में सेरेना विलियम्स को हराकर पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता।


ईनाम में मिले 27 करोड़ रुपये


बियांका एंड्रीस्कू को यूएस ओपन 2019 खिताब जीतने के बाद ईनाम के रूप में 38 लाख डाॅलर यानी 27 करोड़ रुपये मिले हैं जो की एक बहुत ही बड़ी ईनामी राशी है जिसे खिताब के साथ पा कर बियांका काफी खुश हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: