हर कोई चाहता है की किसी भी पर्व या त्योहार आदि के मौके पर वो अपने घर परिवार के साथ रहे उनके साथ वक़्त बिताए ना की काम में उलझा रहे और खुशियों के इन खास पलों में भी वो अपनों से दूर रहे। ऐसा ना सिर्फ रोज रोज ऑफिस जाने वाले या बिजनेस व्यापार करने वालों के साथ ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों के साथ भी होता है। आपने अक्सर देखा होगा की कई बार दीवाली के मौके पर क्रिकेट का आयोजन हमेशा से होता आ रहा है। ऐसा समझा जाता है कि ऐसे मौके पर मैच का आनंद क्रिेकेट फैंस जमकर उठाते हैं। दीवाली के वक्त कई बड़े मुकाबले खेले जा चुके हैं जिसमें 2005 में श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) के नाबाद 183 रन की पारी को कोई शायद ही भूल सकता है। इसके अलावा 2016 में कीवी टीम के खिलाफ लेग स्पिनर अमित मिश्रा की धाकड़ गेंदबाजी भी कभी नहीं भूलने वाला मैच है। इसके अलावा भी कई बड़े मैच दीवाली के मौके पर खेले जा चुके हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।


बीसीसीआइ के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर स्टार को ऐसा लगता है कि फेस्टिवल ऑफ लाइट में और उसके आसपास खेलों के लिए पर्याप्त खरीदार नहीं हैं। वहीं आइएएनएस के बात करते हुए बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि स्टार और BCCI के बीच इस मामले पर हुए विचार-विमर्श के बाद ये फैसला किया गया है कि दीवाली के आसपास किसी भी मैच का आयोजन नहीं कराया जाए। एक स्टडी के मुताबिक दीवाली के मौके पर लोग अपने परिवार से साथ ज्यादा वक्त बिताना पसंद करते हैं। स्टार ने एक स्टडी के बाद बाद बोर्ड से कहा कि दीवाली वीक में मैचों के लिए ज्यादा खरीदार नहीं मिलते क्योंकि सभी अपने परिवार के साथ ज्यादा रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा इस मौके पर खिलाड़ी भी अपने परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा फेस्टिवल में लोग मैदान पर आकर मैच देखने के बजाए अपने घरों में ज्यादा वक्त बिताने को तवज्जो देते हैं।


शायद इन सब बातों पर अध्यन करने के बाद इस बार कुछ इस तरह से भारतीय टीम का शेड्यूल तय किया गया है। इस घरेलू सीजन में खिलाड़ियों को अपने परिवार के साथ वक्त बिताने का मौका मिलेगा क्योंकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच पुणे में 23 अक्टूबर को खत्म हो जाएगा। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ तीन नवंबर तो दिल्ली में टी 20 मैच खेला जाएगा। दीवाली 27 अक्टूबर को है ऐसे में टीम को अपने परिवार के साथ वक्त बिताने का मौका मिल जाएगा। बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि स्टार ने इस पर काफी स्टडी की है जिसके बाद इस नतीजे पर पहुंचा गया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: