पहला टी20 मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद कल गुरुवार को मोहाली में खेले गए दूसरे अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में भारत के गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान विराट कोहली के नाबाद 72 रन की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनैशनल मैच में बुधवार को 7 विकेट से जीत दर्ज की। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को 5 विकेट पर 149 रनों पर रोक दिया। इसके बाद भारत ने 1 ओवर बाकी रहते 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच 22 तारीख को बेंगलुरु में खेला जाएगा। इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। साउथ अफ्रीका ने टीम में तीन नए चेहरों एनरिच नोर्त्जे, ब्योर्न फरट्यून और बावुमा को शामिल किया। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने लगातार दो छक्कों के साथ अपना खाता खोला। भारत को 33 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा जब रोहित 12 रन बनाकर एंडिल फेहलुकवायो की गेंद पर LBW हो गए। फेहलुकवायो की फुल लेंथ गेंद पर फ्लिक करने के प्रयास में रोहित विकेट के सामने पकड़े गए।


इसके बाद शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली ने मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की भागीदारी की। दोनों ने विकेट पर अच्छे शॉट्स खेले और साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों को सेट नहीं होने दिया। धवन ने कोहली का अच्छा साथ दिया और आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने 31 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए। विराट कोहली ने 72 रनों की अपनी नाबाद पारी में 52 गेंद खेलीं जिसमें 4 चौके और शानदार 3 छक्के लगाए। विजयी चौका लगाने वाले श्रेयस अय्यर 14 गेदों पर 16 रन बनाकर नाबाद लौटे।


Image result for india vs sa t20 in hindi


पंत ने फिर किया निराश


अपने खराब शॉट सिलेक्शन को लेकर लगातार आलोचनाओं का सामना कर रहे ऋषभ पंत ने एक बार फिर निराश किया। वह सिर्फ चार रन बनाकर फारट्यून की गेंद पर आउट हो गए। यह एक कमजोर गेंद थी और उन्होंने इसे सीधा शॉर्ट फाइन लेग पर कैच आउट हो गए। हालांकि इसके बाद वेस्ट इंडीज में शानदार फॉर्म में रहे श्रेयस अय्यर ने कप्तान के साथ मिलकर भारतीय पारी को जीत तक पहुंचाया। इस बीच कोहली ने अपने टी20 इंटरनैशनल करियर का 22वां अर्धशतक लगाया। अय्यर 16 रन बनाकर नाबाद रहे। इससे पहले, कप्तान क्विंटन डि कॉक और पहला मैच खेल रहे तेंबा बावुमा की शानदार पारियों के बावजूद भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को पांच विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। हाल ही में कप्तान बने डि कॉक ने 37 गेंद में 52 रन बनाए जबकि बावुमा ने 43 गेंद में 49 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा हालांकि कोई साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज नहीं चल सका जिसके कारण टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई।


भारत की शानदार गेंदबाजी


Image result for india vs sa t20 in hindi


भारतीयों ने डैथ ओवरों में उम्दा गेंदबाजी करते हुए आखिरी चार ओवर में सिर्फ 24 रन दिए। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिए। भारत ने इस मैच में कोई वाइड या नो-बॉल नहीं फेंकी। रीजा हेंडरिक्स सस्ते में आउट हो गए लेकिन डि कॉक पहली गेंद से ही फॉर्म में दिखे। उन्होंने पहली गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर को चौका जड़ा। इसके बाद तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को लगातार तीन चौके लगाए। हेंडरिक्स के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका के टेस्ट विशेषज्ञ बावुमा चौथे ओवर में आए। उन्होंने हार्दिक पंड्या को डीप स्क्वेयर लेग में छक्का लगाकर अपने तेवर जाहिर किए। साउथ अफ्रीका ने छह ओवरों में एक विकेट खोकर 39 रन ही बनाए लेकिन दस ओवरों में स्कोर एक विकेट पर 78 रन था। कप्तान कोहली ने दर्शनीय कैच लपककर डि कॉक को आउट किया। डि कॉक ने सैनी की गेंद पर खराब शॉट खेला और कोहली ने मिडऑफ से दौड़कर आते हुए अद्भुत कैच लपका। वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे रासी वैन डर डुसेन 13वें ओवर में रविंद्र जडेजा को रिटर्न कैच देकर लौटे। उस समय स्कोर 3 विकेट पर 90 रन था। आखिरी ओवर में दो छक्के लगने से स्कोर 149 रन हो गया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: