Ind vs SA के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच शनिवार से रांची में खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम पांचवीं बार 3-0 टेस्ट सीरीज जीतना चाहेगी। भारत ने सीरीज के पहले तिरुवनंतपुरम टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन और दूसरे पुणे टेस्ट में पारी और 137 रन से हराया था। टीम इंडिया रांची टेस्ट जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहली बार 3-0 से सीरीज हराना चाहेगी। भारत ने आखिरी बार जुलाई 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से टेस्ट सीरीज जीती थी। भारतीय टीम ने पहली बार इंग्लैंड को जनवरी 1993 में अपनी जमीन पर 3-0 से क्लीन स्वीप किया था।


भारत vs दक्षिण अफ्रीका हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 38 टेस्ट हुए, भारतीय टीम 3में जीती। दक्षिण अफ्रीका को 15 मैचों में सफलता मिली, जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे। भारत में दोनों के बीच 18 मैच खेले गए। इनमें 10 मुकाबले भारतीय टीम जीतने में सफल रही। वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम को 5 मैच में सफलता मिली। 3 मुकाबले ड्रॉ रहे। पिछले पांच साल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 9 में से 6 टेस्ट में हराया। दो में टीम इंडिया को हार मिली, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। पांच साल में भारत का अफ्रीकी टीम के खिलाफ जीत का सक्सेस रेट 75% रहा। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन के पास पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान और न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी डेनियल विटोरी को विकेट के मामले में पीछे छोड़ने का मौका होगा। अश्विन ने अब तक 67 टेस्ट में 356 विकेट लिए हैं। इमरान के 88 मैच और विटोरी के 113 मैच में बराबर 362 विकेट हैं। मैच में 7वां विकेट लेते ही अश्विन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नाथन लियोन की बराबरी भी कर लेंगे। हालांकि, लियोन अभी क्रिकेट खेल रहे हैं।


अपनी जगह किसी और को टॉस करने भेजेंगे फाफ डुप्लेसिस
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस एशिया में अब तक लगातार नौ बार टॉस हार चुके हैं। फाफ ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वे रांची टेस्ट में अपनी जगह किसी और खिलाड़ी को टॉस के लिए भेजेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमें पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाना होगा। हमारे लिए पहली पारी में ज्यादा रन बनाना बहुत महत्वपूर्ण है और दूसरी पारी में कुछ भी हो सकता है। जब आप पहली पारी में ज्यादा रन बना लेते हैं, तो वहां से कुछ भी संभव है।’’ भारतीय टीम ने रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट खेला है। यह मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2017 में खेला, जो ड्रॉ रहा था। मैच में भारत ने चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक (202) और ऋद्धिमान साहा की शतकीय पारी (117) की बदौलत 603 रन का विशाल स्कोर बनाकर पारी घोषित की थी। इस लिहाज से पुजारा और साहा की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अहम भूमिका रहेगी।
भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, हनुमा विहारी और ऋषभ पंत। दक्षिण अफ्रीका टीम: फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बवुमा, थिउनिस डी ब्रइन, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), डीन एल्गर, हेनरिच क्लासेन (विकेटकीपर), केशव महाराज, एडेन मार्कराम, सेनुरान मुथुसामी, लुंगी एंगिडी, एनरिच नोर्त्जे, वर्नोन फिलैंडर, डेन पिएट, कगिसो रबाडा, जुबैर हम्जा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: