भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 340 रन बनाए। इसके जवाब में कंगारू टीम 49.1 ओवर में 304 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह से ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में 36 रन से हार मिली और भारत ने सीरीज में वापसी कर ली। अब तीन मैचों की वनडे सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। सीरीज का आखिरी मुकाबला 19 जनवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा। 

 

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।टीम इंडिया ने शिखर धवन, कप्तान विराट कोहली और केएल राहुल की तूफानी अर्धशतकीय पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर 340 रन का स्कोर खड़ा किया। वहीं, कंगारू टीम की ओर से एडम जांपा ने 3 विकेट हासिल किए थे, जबकि दो विकेट केन रिचर्डसन को मिले। राजकोट में टीम इंडिया को वनडे में पहली जीत मिली। 


ऑस्ट्रेलिया की पारी, शतक से चूके स्मिथ 

341 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका डेविड वार्नर के रूप में लगा जो 15 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर मनीष के हाथों कैच आउट हुए। पिछले मैच में नाबाद शतकीय पारी खेलने वाले आरोन फिंच राजकोट में कुछ खास नहीं कर पाए और 33 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर केएल राहुल के हाथों स्टंप आउट हुए। 

 

अपना डेब्यू वनडे पारी खेलते हुए मार्नस लाबुशाने 46 रन पर जडेजा की गेंद मोहम्मद शमी के हाथों कैच आउट हुए। मेहमान टीम को चौथा झटका एलेक्स कैरी के रूप में लगा जो 18 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर कोहली के हाथों कैच आउट हुए। स्टीव स्मिथ के रूप में कंगारू टीम को पांचवां झटका लगा। स्मिथ 98 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हुए।    

 

ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका एस्टन टर्नर के रूप में लगा जो 13 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए। वहीं, अगली ही गेंद पर पैट कमिंस बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड हो गए। एश्टन एगर ने नवदीप सैनी को 25 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया जबकि मिचेल स्टार्क को सैनी ने छह रन पर राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। एजम जंपा छह रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। टीम इंडिया की तरफ से मो. शमी ने तीन जबकि सैनी, जडेजा व कुलदीप यादव को दो-दो सफलता मिली। 

 

भारतीय पारी, शिखर, राहुल और विराट की शानदार बल्लेबाजी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े, लेकिन इसी बीच रोहित शर्मा 42 रन के निजी स्कोर पर एडम जांपा की गेंद पर lbw आउट हो गए। शिखर धवन ने लगातार दूसरे वनडे मैच में अर्धशतक ठोका और दूसरी बार भी वे शतक से चूक गए। 96 रन बनाकर शिखर धवन केन रिचर्डसन की गेंद पर स्टार्क से हाथों कैच आउट हुए। 

 

भारत को तीसरा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा जो 17 गेंदों में सिर्फ 7 रन बनाकर एडम जैंपा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। विराट कोहली ने 50 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन 78 रन के निजी स्कोर पर वे पांचवीं बार वनडे में एडम जैंपा के शिकार बने। विराट का कैच स्टार्क ने लपका। मनीष पांडे के रूप में भारत को 5वां झटका मनीष पांडे के तौर पर लगा जो 2 रन बनाकर रिचर्डसन की गेंद पर एगर के हाथों कैच आउट हुए। 

 

केएल राहुल ने महज 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। राहुल ने शानदार पारी खेली और 52 गेंद पर 80 रन बनाकर रन आउट हो गए। इस मैच के लिए भारतीय टीम ने दो बदलाव किए। चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत की जगह प्लेइंग इलेवन में मनीष पांडे को शामिल किया गया, जबकि शार्दुल ठाकुर को बाहर कर नवदीप सैनी को टीम में जगह दी गई। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच में कोई बदलाव नहीं किया। कंगारू टीम उन्हीं 11 खिलाड़ियों के साथ उतरी है जो मुंबई में उतरी थी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: