भारत और न्यूजीलैंड के बीच 5 टी-20 की सीरीज का पहला मैच आज ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में अब तक 5 टी-20 खेले हैं, लेकिन जीत सिर्फ एक में ही मिली। भारत ने 8 फरवरी 2019 को ऑकलैंड में ही मेजबान को 7 विकेट से हराया था। दोनों देशों के बीच अब तक 11 टी-20 हुए। टीम इंडिया ने 3 में जीत दर्ज की, जबकि 8 मैच हारे।

 

भारत-न्यूजीलैंड पिछली बार 9 जुलाई 2019 को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने आई थीं। तब मैनचेस्टर में खेले गए वनडे में न्यूजीलैंड ने 18 रन से मैच जीता था। भारतीय टीम के पास इस हार का बदला लेने का मौका है। हालांकि, कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि वे कीवी टीम से बदला लेने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।

 

चोटिल धवन की जगह राहुल ओपनिंग करेंगे
न्यूजीलैंड दौरे से ठीक पहले भारतीय ओपनर शिखर धवन चोट के चलते टीम से बाहर हो गए हैं। उन्हें 19 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कंधे में चोट लगी थी। उनकी जगह लोकेश राहुल ओपनिंग करेंगे। राहुल विकेट कीपिंग भी कर सकते हैं। हालांकि, 16 सदस्यीय भारतीय टीम में विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और संजू सैमसम शामिल हैं। धवन की जगह टी-20 सीरीज के लिए संजू को चुना गया था।

 

बोल्ट, नीशम बाहर; विलियम्सम की वापसी
वहीं, न्यूजीलैंड टीम का आत्मविश्वास थोड़ा कमजोर नजर आ रहा है। हाल ही में उसे ऑस्ट्रेलिया ने तीन टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। मौजूदा सीरीज में भी टीम के सामने मुश्किलें कम नहीं हैं। ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी और जेम्स नीशम चोट के कारण बाहर हो गए हैं। हालांकि, इस सीरीज से कप्तान केन विलियम्सन वापसी कर रहे हैं, जो टीम के लिए राहत भरी बात है।

 

मौजूदा टीम में रोहित ने न्यूजीलैंड और मुनरो ने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए
पिच और मौसम रिपोर्ट: ऑकलैंड में मैच के दौरान बादल छाए रहने की आशंका है। तापमान 17 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान पर अब तक 20 वनडे हुए, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 9 मैच जीती, जबकि 8 हारी। यहां पहली पारी में औसत स्कोर 168 और दूसरी पारी में 149 रहा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: