बैडमिंटन की वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु ने ईएसपीएन स्पोर्ट्स अवॉर्ड में हैट्रिक बनाई। सिंधु लगातार तीसरे साल फीमेल स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर बनीं। वहीं, उनकी वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा पर जीत को मूमेंट ऑफ द ईयर चुना गया। उन्होंने रानी रामपाल और एमसी मेरीकॉम को पीछे छोड़ा।

 

सौरभ चौधरी को दो अवॉर्ड

पिछले साल बेस्ट एमर्जिंग एथलीट रहे युवा शूटर सौरभ चौधरी को दो अवॉर्ड मिले। उन्हें मेल स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवॉर्ड के अलावा मनु भाकर के साथ टीम ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला। सौरभ ने बजरंग पूनिया और अमित पंघाल को हराया। विजेताओं को 2019 के प्रदर्शन के आधार पर 16 सदस्यीय पैनल ने चुना।  सौरभ ने पिछले साल वर्ल्ड कप में 5 गोल्ड मेडल जीते थे। उन्होंने एक सिल्वर भी जीता।

 

स्प्रिंटर दूती चंद ‘द करेज अवॉर्ड’ पाने वाली पहली विजेता

स्प्रिंटर दूती चंद ‘द करेज अवॉर्ड’ पाने वाली पहली विजेता बनीं। उन्होंने ऑन फील्ड और ऑफ फील्ड गजब का साहस दिखाया। दूती ने जेंडर से जुड़े नियमों को लेकर वर्ल्ड एथलेटिक्स बॉडी से लड़ाई जीती और ट्रैक पर वापसी की। उन्होंने समलैंगिक रिश्ते में होने की बात भी स्वीकारी।

 

वर्ल्ड चैंपियन हंपी ने रुपिंदरपाल और रितु फोगाट को पीछे छोड़ा  
शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हंपी ने वापसी करते हुए दिसंबर में वर्ल्ड रैपिड टाइटल जीता था। उन्हें कमबैक ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। इस अवॉर्ड की रेस में हंपी ने हॉकी खिलाड़ी रुपिंदरपाल सिंह और एमएमए फाइटर रितु फोगाट को पीछे छोड़ा। वहीं, वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट पहलवान दीपक पूनिया एमर्जिंग स्पोर्ट्सपर्सन चुने गए। दीपक ने शूटर एलावेनिल वलारिवान और गोल्फर दीक्षा डागर को हराया। 


 

अवॉर्ड्स

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड: बलबीर सिंह सीनियर (हॉकी)
स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (महिला): पीवी सिंधु (बैडमिंटन)
स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर (पुरुष): सौरभ चौधरी (शूटिंग)
कमबैक ऑफ द ईयर: हंपी (शतरंज)
एमर्जिंग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर: दीपक पूनिया (कुश्ती)
कोच ऑफ द ईयर: पुलेला गोपीचंद
टीम ऑफ द ईयर: मनु भाकर और सौरभ चौधरी (शूटिंग)
दिव्यांग एथलीट ऑफ द ईयर: मानसी जोशी (बैडमिंटन)
द करेज अवॉर्ड: दूती चंद

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: