विवादास्पद क्रिकेटर उमर अकमल को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अनुशासन पैनल द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपों पर 3 साल की अवधि के लिए सभी प्रकार के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

 


पीसीबी के भ्रष्टाचार रोधी अधिकारियों ने उमर पर पाकिस्तान सुपर लीग 5 में मैच फिक्स करने के लिए उसे किए गए दृष्टिकोण की रिपोर्ट नहीं करने के दो अलग-अलग मामलों में आरोप लगाया था।

 


उमर, जिसे 20 फरवरी को अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था और अपने फ्रेंचाइजी क्वेटा ग्लैडिएटर्स के लिए पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने से रोक दिया गया था, पीसीबी के भ्रष्टाचार-निरोधी संहिता के अनुच्छेद 2.4.4 को भंग करने का आरोप लगाया गया है।

 

 

उमर के पास पीसीबी द्वारा उन्हें भेजे गए कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए 31 मार्च तक का समय था, लेकिन उन्होंने इसे चुनौती नहीं देने का फैसला किया था।

 

पीसीबी ने तब मामले को अनुशासन पैनल के अध्यक्ष (सेवानिवृत्त) फजल-ए-मीरन चौहान, लाहौर उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश के पास भेजा था।

 

बल्लेबाज शारजील खान को खोलने के बाद उमर भ्रष्टाचार के आरोपों पर प्रतिबंध लगाने वाले दूसरे हाई-प्रोफाइल क्रिकेटर हैं, जिन्हें स्पॉट फिक्सिंग कांड में उनकी भूमिका के लिए 2017 में 5 साल का प्रतिबंध (इसे निलंबित कर दिया गया था) दिया गया था, जिसने उस साल के पहले पीएसएल से शादी की थी।

 

पाकिस्तान क्रिकेट के कुछ बड़े नामों ने पीसीबी से कहा है कि पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद के साथ फिक्सिंग करने वाले आरोपी खिलाड़ियों को हटाकर एक मिसाल कायम करें, यहां तक ​​कि ये भी कहा जाता है कि इन क्रिकेटरों को उनके देश को असहमति में लाने के लिए फांसी दी जानी चाहिए।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: