Google इंटरनेट से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है। उनमें से एक इसका लोकेशन ट्रैकिंग ऐप है। हालांकि इसकी चौबीस-से-सात स्थान ट्रैकिंग नीतियां खतरे में हैं, लेकिन साथ ही, ये सहायक और प्रभावी हैं। विशेष रूप से वर्तमान वैश्विक स्थिति में। पर कैसे?

 

 

 

COVID -19 का मुकाबला करने के लिए लोग लॉकडाउन में हैं। देशों के सरकारी निकायों ने लोगों से सामाजिक दूरी का अभ्यास करने के लिए कहा है। सभी को सलाह दी जाती है कि वे घर पर रहें और केवल आवश्यक खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए बाहर निकलें। कोरोनोवायरस महामारी के बीच अपने उपयोगकर्ताओं की गतिशीलता को साझा करने के लिए अब सर्च दिग्गज गूगल ने एक समर्पित पोर्टल विकसित किया है।

 

 

 


अपनी मैपिंग सेवाओं का उपयोग करते हुए, Google वायरस फैलाने के दौरान लोगों के विभिन्न प्रकार के स्थानों के बारे में जानकारी एकत्र करता है। यह देश-दर-देश आधार पर हो रहा है। कंपनी इसे "COVID-19 सामुदायिक गतिशीलता रिपोर्ट" कह रही है।

 

 

 

 

Google ने यह भी स्पष्ट किया कि COVID-19 के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी इस डेटा का उपयोग कर सकते हैं। अब, Google की आधिकारिक रिपोर्ट के माध्यम से इस कोरोनावायरस के प्रकोप के दौरान भारत के यात्रा डेटा की जाँच करें।

 

 

 


भारतीय 24 मार्च को लॉकडाउन में गए थे। देश की बात करें तो, Google का डेटा अंतिम बार 29 मार्च को अपडेट किया गया था। गतिशीलता के ग्राफ 16 फरवरी से 29 मार्च के बीच के आंदोलनों को दर्शाते हैं।

 


इन रिपोर्टों से लोगों की यात्रा की आदतों में बदलाव को समझने में मदद मिलेगी क्योंकि सरकार ने आत्म-अलगाव का आदेश जारी किया था। इस प्रकार, ये रिपोर्ट विभिन्न स्थानों के भूगोल द्वारा समय के साथ आंदोलन के रुझान को बढ़ा रही हैं। इन स्थानों में खुदरा और मनोरंजन, किराने का सामान और फार्मेसियों, पार्क, पारगमन स्टेशन, कार्यस्थल और आवासीय शामिल हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: