एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में अपने प्रीपेड पैक की वैधता को 3 मई तक बढ़ा दिया है। यह कदम COVID-19 बिमारी के खतरे को कम करने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन से जूझ रहे ग्राहकों की मदद के लिए लिया गया है। दो दूरसंचार ऑपरेटरों ने लॉकडाउन के पहले चरण में अपने ग्राहकों के लिए वैधता के विस्तार की घोषणा की थी और अब जब यह लॉकडाउन आगे 3 मई तक बढ़ गया है, ऑपरेटरों ने भी अपने पिछले ऑफर को आगे 3 मई तक बढ़ा दिया है। एयरटेल का कहना है कि 3 मई से पहले यदि ग्राहकों की वैधता खत्म भी हो जाती है, उसके बाद भी उनकी इनकमिंग कॉल आना बंद नहीं होगी और वोडाफोन आइडिया ने भी अपने फीचर फोन यूज़र्स के लिए इसी प्रकार का लाभ घोषित किया है।

 

 

 

Airtel का कहना है कि 30 लाख से अधिक यूज़र्स, जो कम आय वाले वर्ग में आते हैं, लॉकडाउन के कारण अपने खातों को रिचार्ज नहीं कर पा रहे हैं। ऑपरेटर ने इसके चलते अपने सभी ग्राहकों की इनकमिंग कॉल को बंद न करने का फैसला लिया है। इसी तरह Vodafone Idea का कहना है कि उसके 90 मिलियन ग्राहक कम आय वर्ग के अंतर्गत आते हैं। कंपनी ने केवल फीचर फोन यूज़र्स के लिए वैधता विस्तार की घोषणा की है।

 

 

यह लाभ केवल इनकमिंग कॉलिंग के लिए है। कंपनी ने साफ कहा है कि ग्राहकों को किसी प्रकार का कोई अन्य डेटा या टॉक टाइम लाभ नहीं दिया जाएगा। इन अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ग्राहकों को रिचार्ज कराना होगा। लॉकडाउन के कारण, कई ग्राहक जो ऑनलाइन पोर्टल के जरिए रीचार्ज कराने की जानकारी नहीं रखते हैं, वे अपने पैक को रीचार्ज करने में सक्षम नहीं हैं। इन ग्राहकों की मदद करने के लिए और लोगों को संकट के दौरान एक छोटी कमाई करने में मदद करने के लिए दोनों टेलीकॉम ऑपरेटरों ने एक नए सिस्टम की भी घोषणा की है, जिसमें ग्राहक दूसरों के रीचार्ज करके पैसे कमा सकते हैं।

 

 

वोडाफोन ने एक नया #RechargeforGood प्रोग्राम पेश किया है, जो सब्सक्राइबर को किसी और के लिए किए गए रिचार्ज पर 6 प्रतिशत तक कैशबैक कमाने में मदद करेगा। पैसे कमाने वाले व्यक्ति को दूसरों का रीचार्ज केवल MyVodafone या MyIdea ऐप के जरिए ही करना होगा। इसी तरह Airtel ने 'Earn From Home' ऑफर पेश किया है, जिसमें एक एयरटेल ग्राहक को सुपरहीरो बनने के लिए रजिस्टर करना होगा और उसके बाद वह व्यक्ति अन्य लोगों के प्रीपेड नंबर को रीचार्ज करके कैशबैक कमा सकता है। एयरटेल प्रोग्राम के तहत रीचार्ज करते समय रीचार्ज राशि का 4 प्रतिशत अपने आप कम हो जाएगा और सुपरहीरो को केवल बची हुई राशी का भुगतान करना होगा। इस तरह वह 4 प्रतिशत कमा सकता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: