भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने शुक्रवार को "फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सेवाओं के लिए पर्याप्त संख्या सुनिश्चित करने" पर अपनी सिफारिशें जारी कीं। इसके एक हिस्से के रूप में, नियामक संस्था ने देश में 11 अंकों के लंबे मोबाइल नंबरों का उपयोग करने की सिफारिश की है।

 

 

ट्राई के अनुसार, 11 अंकों वाले 10-अंकीय मोबाइल नंबरों की जगह लेने से देश में अधिक संख्याओं की उपलब्धता होगी। “मोबाइल नंबर के लिए mobile 9’ के पहले अंक के साथ 10 से 11 अंकों पर स्विच करने से 10 बिलियन की कुल क्षमता होगी। ट्राई ने अपनी सिफारिशों में लिखा है कि 70% उपयोग के बाद आवंटन की वर्तमान नीति के साथ, यह तब तक पर्याप्त होगा जब तक कि भारत में 7 बिलियन कनेक्शन नहीं होंगे।

 

 


इसके अलावा, नियामक निकाय ने एक निश्चित लाइन कनेक्शन से कॉल करते समय मोबाइल नंबरों के सामने उपसर्ग के रूप में ‘0 'का उपयोग करने की भी सिफारिश की। वर्तमान में, एक निश्चित लाइन कनेक्शन से अंतर-सेवा क्षेत्र के मोबाइल कॉल को the 0 उपसर्ग में डायल करके पहुँचा जा सकता है ’। हालांकि, उपसर्ग में in 0 ’का उपयोग किए बिना मोबाइल फोन को एक निश्चित लाइन फोन से एक्सेस किया जा सकता है। यह, जैसा कि ट्राई बताता है, "एक सीमा है कि किसी भी अंक को एक निश्चित नेटवर्क के लिए (स्थानीय कॉल के लिए) मोबाइल नंबरों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है" कहते हैं।

 

 

"उपसर्ग '0', सभी स्तरों '2', '3', '4' और '6' में सभी उप-स्तरों को निर्धारित करके एक निश्चित क्षेत्र से मोबाइल नंबरों को एक्सेस करना अनिवार्य बना सकता है," मोबाइल नंबरों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, ”TRAI ने अपनी सिफारिशों में लिखा है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: