Microsoft के लिंक्डइन को iOS उपयोगकर्ताओं के संवेदनशील डेटा और उनकी जानकारी के बिना सूचना पर स्नूपिंग के लिए एक वर्ग-कार्रवाई के मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है।

 


ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, मुकदमा दावा करता है कि लिंक्डइन ने संवेदनशील जानकारी को मोड़ने के लिए अपने iPhone और iPad अनुप्रयोगों को प्रोग्राम किया था। सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में शुक्रवार को दायर शिकायत के अनुसार, डेटा को पढ़ने और साइफन करने के लिए ऐप ऐप्पल के सार्वभौमिक क्लिपबोर्ड का उपयोग करते हैं और अन्य ऐप्पल उपकरणों से जानकारी खींच सकते हैं।

 


सूट के अनुसार, Apple और स्वतंत्र प्रोग्राम डेवलपर्स द्वारा लिंक्डइन की वजह से गोपनीयता के उल्लंघन का खुलासा हुआ।

 

इन डेवलपर्स ने पाया कि Apple के सबसे हाल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS 14 में लिंक्डइन का एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं के क्लिपबोर्ड डेटा को बहुत पढ़ रहा था। शिकायत में कहा गया है कि लिंक्डइन उपयोगकर्ता डेटा पर लगातार स्नूपिंग कर रहा था। Apple के क्लिपबोर्ड में अक्सर संवेदनशील जानकारी होती है, जिसमें उपयोगकर्ता कट या कॉपी पेस्ट करते हैं, जिसमें फ़ोटो, टेक्स्ट, ईमेल या मेडिकल रिकॉर्ड शामिल होते हैं।

 


सूट के अनुसार, लिंक्डइन न केवल ऐप्पल डिवाइसों के क्लिपबोर्ड डेटा पर जासूसी कर रहा है, बल्कि यह उनके आस-पास के कंप्यूटर और अन्य उपकरणों पर भी जासूसी कर रहा है, और यह ऐप्पल के क्लिपबोर्ड टाइमआउट को दरकिनार कर रहा है, जो सूचना को 120 सेकंड के लिए हटा देता है।

 

मुकदमा न्यूयॉर्क शहर के एडम बाउर की ओर से दायर किया गया था, जो कहते हैं कि उन्होंने नियमित रूप से अपने iPhone और iPad पर लिंक्डइन ऐप का इस्तेमाल किया था।

 

सूट संघीय और कैलिफोर्निया गोपनीयता कानूनों के कथित उल्लंघन और अनुबंध के उल्लंघन के आधार पर उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करना चाहता है।

 

Apple ने हाल ही में iOS 14 डेवलपर्स के लिए एक नया प्राइवेसी फीचर, पेस्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। फोर्ब्स के अनुसार, ऐप्पल क्लिपबोर्ड पर कॉपी किए गए टेक्स्ट को अन्य ऐप द्वारा एक्सेस किए जाने पर यूजर अलर्ट कर देता है। अपडेट के पूर्ण उपयोग को फ़ॉल 2020 तक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, एप्पल ने नोट किया था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: