जैसा कि नासा 2024 तक चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च करने की तैयारी करता है, यह अंतरिक्ष शौचालय के रूप में एक कठिन समस्या का सामना कर रहा है और इसे पता लगाने में आपकी मदद की आवश्यकता है। हाँ! गुरुवार को, नासा ने जनता के लिए एक चुनौती पेश की, एक शौचालय डिजाइन के लिए अवधारणाओं की मांग की जो चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा उपयोग किया जा सके।

 

प्रतियोगिता के लिए, नासा ने नवाचार और क्राउडसोर्स किए गए समाधानों के लिए सामाजिक नेटवर्क HeroX के साथ भागीदारी की है।

 

 

Lunar Loo Challenge के रूप में पुकारे जाने वाली यह प्रतियोगिता उन टीमों के लिए 35,000 डॉलर पुरस्कार की पेशकश कर रही है जो शौचालयों के लिए प्रभावी डिजाइन का प्रस्ताव रखते हैं जो सूक्ष्मजीव और चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों वातावरण में काम कर सकते हैं।

 

 


हालांकि अंतरिक्ष शौचालय पहले से ही उपयोग में हैं, वे केवल माइक्रोग्रैविटी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। नासा जिस अवधारणा की तलाश कर रहा है, वह चंद्र गुरुत्वाकर्षण में भी कार्यात्मक होनी चाहिए, जिससे चंद्रमा पर रहते हुए अंतरिक्ष यात्री इसका उपयोग कर सकें।

 

 

 

प्रतियोगिता की घोषणा करते हुए, नासा ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, “जब अंतरिक्ष यात्री केबिन में होते हैं और उनके अंतरिक्ष यान से बाहर होते हैं, तो उन्हें एक शौचालय की आवश्यकता होगी जिसमें पृथ्वी पर मौजूद लोगों की तरह ही सभी क्षमताएं हों। नासा कॉम्पैक्ट शौचालयों के लिए अपने उपन्यास डिजाइन अवधारणाओं के लिए वैश्विक समुदाय पर कॉल कर रहा है जो कि माइक्रोग्रैविटी और चंद्र गुरुत्वाकर्षण दोनों में काम कर सकते हैं। इन डिज़ाइनों को आर्टेमिस चंद्र लैंडर्स में उपयोग के लिए अनुकूलित किया जा सकता है जो हमें चंद्रमा पर वापस ले जाते हैं ”।

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: