हर लड़की चाहती है कि उसके बाल हेल्दी और शाइनी हों, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से हम बालों को ज्यादा वक्त नहीं दे पाते हैं और रही सही कसर प्रदूषण और धूल-धूप पूरी कर देती है, इन वजहों से हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, डैमेज हो जाते हैं और नेचुरल चमक भी खो देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसे करने से आप बिना पार्लर जाए और बिना पैसे खर्च किए अपने बाल नेचुरली खूबसूरत बना सकते हैं।


घर पर बनाए हेयर मास्क और पैक 

रूखे बालों के लिए 

बालों की सेहत के लिए उसकी देखभाल जरूरी है इसलिए मौसम के हिसाब से बालों में हेयर मास्क लगाए। घर पर आप शहद, जैतून या नारियल का तेल और केला मिलाकर ब्लेंड कर लें। इसमें आप अंडा डालकर बालों में आधे घंटे तक लगाए और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। अगर आप अंडा नहीं लगाना चाहते हैं तो बाकी तीनों चीजें भी आप लगा सकते हैं।


ऑइली बालों के लिए

एपल विनेगर में एलोवेरा पल्प और शहद मिलाकर 20 मिनट तक लगाए और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें।


दो मुंहे बालों के लिए

मेथी के दाने भिगोकर रख दें, जब दानें फूल आएं तो उन्हें पीस लें, इसमें 2 चम्मच शहद, 3 चम्मच एलोवेरा जेल और नारियल या जैतून का तेल मिलाकर बालों पर लगाए। आधे घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धुल लें।


बालों को दें तेल मालिश 

इसके अलावा आप बालों में हफ्ते में दो बार तेल जरूर लगाए। तेल से हमारे बालों को अंदरूनी मजबूती मिलती है। इससे आपके बाल सुंदर और मजबूत बनेंगे। आप तेल से मसाज करने के 2 घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर बालों में बांध लें, तौलिया निकालने के थोड़ी देर बाद बाल माइल्ड शैम्पू से धुल लें। ध्यान रहे कि बाल धुलते वक्त पानी ज्यादा ठंडा ना हो वर्ना गुनगुने पानी वाली तौलिया बांधने के बाद अगर आप ठंडे पानी से बाल धुलेंगे तो आपके बाल कमजोर हो जाएंगे।

हमारी सेहत की ही तरह बालों को भी पूरे पोषण की जरूरत होती है। इसके लिए बालों में तेल जरूर लगाएं। आप सप्ताह में दो बार भी बालों में ऑइलिंग कर लेगें तो बालों को जरूरी पोषण मिलता रहेगा। बाल मजबूत बनेंगे और सुंदर भी।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: