हिन्दू त्योहारों में से एक आस्था और धर्म से जुड़ा त्योहार है नवरात्रि का त्योहार। नवरात्रि नौ दिनों के उपवास, भक्ति और उत्सव देश के कई कोनों में बडे उत्साह से साथ मानाया जाता है। 'नवरात्रि' नौ रातों तक होता है, जो पूरे देश में काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। नवरात्र भारत में त्यौहारी सीज़न की शुरुआत का प्रतीक है, भारतीय कैलेंडर पर के अनुसार नवरात्र के बाद दो प्रमुख त्योहारों दशहरा और दिवाली आता है। नवरात्रि के पर्व को दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है। पश्चिम में, लोग उत्साहपूर्वक इन नौ दिनों गरबा और डांडिया कर मानते हैं। जबकि, उत्तरी और दक्षिणी भाग इसे 'नवरात्रि' के रूप में सरल तरीके से व्रत और पूजा पाठ के साथ संपन्न होता है। इन नौ दिनों में राष्ट्र की सांस्कृतिक विविधता का बेहतरीन प्रदर्शन होता है।


आप सभी महिलाएं, इस बार नवरात्र के मौके पर फैशन के मामले में पीछे में नहीं रहना चाहेंगी। ऐसे में फैशन का एक बेहतरीन कलैक्शन में आप नवरात्रि के नौ दिनों के लिए रंगीन अच्छे कपड़ों को चुन सकते हैं। तो क्या आप जानते हैं कि इस शरद नवरात्रि के लिए आपको कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं, त्योहार की धुन के साथ हर दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने से आप भी सबके बीच एक अलग छाप छोड़ सकती हैं।


नवरात्र का पहला दिन, इस दिन देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है, जो कि हिमालय की बेटी मानी जाती हैं। इस दिन के लिए रंग नारंगी को शुभ माना जाता है। यह रंग जीवंतता, खुशी और ऊर्जा का प्रतीक है।

Image result for Dressing Ideas for Navratri

नवरात्र का दूसरा दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है, जो कि देवी दुर्गा के सबसे शक्तिशाली अवतारों में से एक हैं। इस दिन आप सफेद रंग की ड्रेस पहनकर पूजा करें क्योंकि सफेद रंग पवित्रता, शांति और प्रार्थनाओं का प्रतीक है।

Related image

नवरात्र का तीसरा दिन देवी चंद्रघंटा माता की पूजा हाती है। देवी चंद्रघंटा को वीरता और साहस के लिए जानी जाती हैं। रंग लाल क्रिया और शक्ति को परिभाषित करता है। आप इस दिन के लिए लाल रंग की साड़ी का विकल्प चुन सकते हैं।

Image result for Dressing Ideas for Navratri

चौथा दिन देवी खुशमांदा माता का होता है, जो नकारात्मकता को खत्म करने की शक्ति रखती है। इस दिन नीला रंग पहनना शुभ माना जाता है। इसलिए आप इस दिन एक सुंदर शाही नीले रंग का लंहगा पहन सकती हैं। यह आपको बेहतरीन इंडियन लुक देगा।

Related image

नवरात्रि का पांचवा दिन देवी स्कंद माता को समर्पित होता है। इस दिन पीला रंग को बहुत शुभ माना जाता है। यह खुशी, उत्सव और खुशी का रंग है। आप इस त्योहारी में इस सुंदर से से टॉप और लेहेंगे को पहन सकती है, यह आपको काफी क्लासी लुक देगा।

Image result for Dressing Ideas for Navratri

छठे दिन देवी कात्यायनी माता की पूजा की जाती है, जो कि योद्धा देवी मानी जाती हैं। इस दिन के लिए रंग हरा है, जो प्रकृति, विकास और ऊर्जा का रंग है माना जाता है।

Image result for Dressing Ideas for Navratri

नवरात्र का सातवां दिन देवी कालरात्रि माता को समर्पित है। वह आपके सभी भय और परेशानियों सहित अंधेरे को नष्ट कर देता है। इस दिन ग्रे रंग को पहनने की मान्यता है, तो इस मौके पर इस तरह की बेहतरीन ड्रेस ट्राई कर सकती हैं। आज तक सौंपा गया है।

Image result for Dressing Ideas for Navratri

आठवां दिन देवी मां महागौरी की पूजा की जाती है, नवरात्रि के आठवें दिन आप बैंगनी रंग के कपड़े पहन सकते हैं। देवी का यह रूप श्रद्वालुओं की सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जानी जाती हैं। बैंगनी रंग शक्ति और महत्वाकांक्षा का प्रतिनिधित्व करता है।

Related image

नवरात्रि का नौवां और अंतिम दिन देवी सिद्धिदात्री माता का होता है। इस दिन लोग भोग लगाकर व्रत और नवरात्र का समापन करते हैं। इस दिन आप यह मोर के हरे रंग में एक सुंदर ड्रेस को पहनकर अंतिम दिन को यादगार बना सकते हैं।  

Related image


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: