इस साल दुर्गा पूजा में आप पांरपारिक बंगाली लुक अपनाना चाहती है लेकिन परेशान हैं की कैसे तैयार हो, कैसे मेकअप करें और कैसे साड़ी पहने तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि हम आपको बता रहे है बंगाली बाला बनाने का आसान तरीका। कुछ आसान से स्‍टेप फॉलों कर और कुछ टिप्‍स अपनाकर आप बन जाएंगी बंगाली ब्‍यूटी और बटोर लेंगी अपने लिए ढेर सारी तारीफ। तो आइए जानें एक परफेक्‍ट बंगाली लुक पाने के लिए आपको क्‍या करना होगा।

how to wear bengali saree inside

बंगाली तरीके से पहने साड़ी

दुर्गा पूजा में बंगाली लुक में तैयार होने के लिए सबसे पहले आपको अपनी साड़ी को पांरपारिक बंगाली स्टाइल से पहनना होगा, तभी आप पूरी तरह से बंगाली बाला लगेंगी। बंगाली स्टाइल में साड़ी पहनना के लिए सबसे पहले आप ब्लाउज और पेटीकोट पहन लें, फिर अपनी कमर के चारों तरफ साड़ी को अच्छी तरह पेटीकोड में दबाते हुए ड्रेप करें। आपको साड़ी इस तरह दबानी होगी ताकि पहली प्लीट राइट से लेफ्ट की तरफ ही बने। इस तरह से साड़ी पहनने में नॉर्मल साड़ी से अलग और करीब तीन गुना बड़ी या चौड़ी प्लीट्स रखी जाती है और बांधी जाती है। साड़ी को बांधते समय 2 से 3 चौड़ी प्लीट्स बनेंगी। आखिरी प्लीट ऐसे बनाएं कि साड़ी का पल्‍लू वाला हिस्सा आपके लेफ्ट हैंड की तरफ ही मुड़े। अब इस साड़ी के बचे हुए अनड्रेप हिस्से से पल्लू की प्लीट्स बनाएं, या आप चाहे तो प्लीट्स नहीं भी बना सकती है। अब पल्लू को ढीला छोड़ते हुए इसे कंधे पर साड़ी पिन की मदद से टक करें। अब पल्लू का जो हिस्सा कंधे के पीछे की तरफ गया है उसमें चाबी का गुच्छा या लटकन बांध दें और बांय या दांय किसी भी साइड कंधे पर रखें।

मेकअप कैसे करें

अगर आप सफेद और लाल रंग की साड़ी पहन रही हैं तो इसके साथ रेड कलर की लिपस्टिक ही लगाएं, या आप चाहे तो लिपस्टिक नहीं भी लगा सकती है, ये आपकी मर्जी पर है। आप बिना लिपस्टिक के ज्‍यादा नेचुरल दिखेंगी। सफेद और लाल रंग की साड़ी के साथ बिंदी लगाना ना भूलें। इस परिधान के साथ लाल बिंदी ही लगाएं, ये आपके लुक को कंप्लीट करेगा। 

durga puja  wear bengali saree and makeup inside  

आई मेकअप के लिए आंखों पर आईलाइनर और मस्‍कारा जरूर लगाएं। आईलाइनर को अंदर की तरफ से लेते हुए बाहर तक विंग्ड आईलाइनर बनाएं। काजल को भी विंग्ड शेप में लगाएं। इसके लिए पलकों के भीतरी कोने से आईलाइनर लगते हुए बाहर की ओर निकालें और ऊपर और नीचे की लाइंस को जोड़ें। आई लाइनर लगाते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि पलकों को खींचे नहीं। क्‍योंकि लाइनर लगाने के लिए स्किन को खींचने पर वह वापस बाउंस होकर उसी आकर में आ जाती है, इससे आंखों के ऊपर स्मज इकट्ठा हो जाता है। इसलिए लाइनर लगाते समय आंखों को खुला और रिलैक्स रखें। 

durga puja   how to wear bengali saree and bengali makeup inside

ज्‍वेलरी का चुनाव

पांरपारिक बंगाली लुक के साथ ज्‍यादातर गोल्‍ड ज्‍वेलरी की जंचती है, खासकर अगर आप सफेद और लाल रंग की साड़ी पहन रही हैं। सफेद और लाल रंग की साड़ी के साथ गोल्‍डेन कलर की ज्‍वेलरी ही पहने। अगर आप किसी और रंग की साड़ी पहन रही है तो उसके साथ उस साड़ी से मेल खाती हुई ज्‍वेलरी ही पहने। आप चाहे तो हेबी ज्‍वेलरी भी पहन सकती हैं या आप अपनी पंसद के हिसाब से कम ज्‍वेलरी भी पहन सकती है। 



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: