जब कभी मेकअप की बात आती है, तो मेकअप टूल के रूप में ब्यूटी ब्लेंडर का उपयोग समय के साथ काफी लोकप्रिय हो और जरूरी हो जाता है। यह सबसे लोकप्रिय मेकअप टूल में से एक है। यह मेकअप को बेहतर रूप से करने में मदद करता है। ब्यूटी ब्लेंडर का उपयोग न केवल आसान है, बल्कि यह काफी सस्ता भी है। इयलिए यदि आप मेकअप के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं रखते या पहली दफा ब्‍यूटी ब्‍लैंडर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो यहां हम आपको इस टूल के कुछ टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।


Related image


सही रंग का ब्‍लेंडर चुनें 

क्या आप जानते हैं, कि अलग-अलग ब्यूटी ब्लेंडर अलग-अलग उद्देश्य से काम करते हैं? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं पिंक किसी भी प्रॉडक्‍ट के साथ काम करता है। हालांकि, अगर आप डार्क फांउडेशन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको काले अक्‍का प्रो का चयन करना चाहिए। सफेद वाला, डाई-फ्री है और इसे मॉइस्चराइज़र और सीरम लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


खराब सॉल्‍यूशन से बचें 

सौंदर्य मिश्रण अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर से बने होते हैं, और इसके फाइबर आसानी से नहीं टूटता है। लेकिन आपको मजबूत या कठोर  सॉल्‍यूशन के उपयोग करने से बचना चाहिए जिनमें शराब, एसीटोन, या अन्य रसायन होते हैं। क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।


मेकअप सुधारने के लिए ड्राई ब्यूटी ब्लेंडर का उपयोग करें

अगर आपको लगता है कि आपने गालों या आंखों पर बहुत अधिक मेकअप लग गया है, तो आप इसे कम करने और मेकअप को हल्‍का करने के लिए ड्राई ब्यूटी ब्लेंडर का उपयोग करें। यह आपके मेकअप को बिना खराब किये कम करेगा।


ब्‍यूटी ब्लेंडर का सही इस्‍तेमाल 

ब्यूटी ब्लेंडर को एक कारण के लिए अंडे की तरह आकार दिया जाता है। वो इसलिए कि गालों और माथे पर मेकअप लगाने के लिए गोल किनारों का उपयोग करना चाहिए। वहीं नुकीले किनारे का प्रयोग अपनी नाक के किनारे, आँखों के नीचे और होंठों के लिए करें।


पहले अपने हाथ पर फांउडेशन अप्‍लाई करें 

सीधे ब्लेंडर पर फाउंडेशन लगाने के बजाय पहले इसे अपने हाथों पर लगाएं। यह न केवल उत्पाद को गर्म करने में मदद करता है, बल्कि इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप सही फांउडेशन बेस चुन रहे हैं या नहीं।  


केवल फांउडेशन ही नही कई तरीके से होता है इस्‍तेमाल 

ब्यूटी ब्लेंडर का इस्‍तेमाल न केवल फाउंडेशन और कंसीलर तक सीमित है, बल्कि इसका उपयोग क्रीम, ब्लश और हाइलाइट के लिए भी किया जा सकता है। ब्यूटी ब्लेंडर के नुकीले सिरे से आपको बफिंग ब्रश की तुलना में सटीक चीकबोन्स मिल सकते हैं।

Image result for beauty blender makeup sponge

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: