रोगन जोश कश्मीर की खास डिश है। जिसमें मीट को मसालों और हर्बस के साथ पकाया जाता है। इस स्वादिष्ट नॉनवेज डिश को आप लंच या डिनर पार्टी में भी बना सकते हैं। नॉन वेज में नया स्वाद चाहते है तो बनाए मटन रोगन जोश की रेसिपी तो देर किस बात की है आइये जानते है इसको बनाने का तरीका 

आवश्यक सामग्री:

मटन- 1/2 किलो
जीरा- 1/2 टेबल स्‍पून
खोया- एक चौथाई कप
बादाम- 15
बड़ी इलायची- 2
दालचीनी- 2
लौंग- 4-5
काली मिर्च- 1/2 टेबल स्‍पून
सूखी लाल मिर्च- 2
लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबल स्‍पून
सौंफ का पाउडर- 2 टेबल स्‍पून
अदरक- 1 छोटा टुकडा़
धनिया पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
दही- 1 कप
केसर- 2 बड़े चम्मच
गर्म मसाला पाउडर- 1/2 टेबल स्‍पून
हींग- चुटकी भर
सरसों का तेल- अंदाजानुसार
नमक- स्वादानुसार

बनाने का विधि : सबसे पहले मटन को एक बड़े से कटोरे में डालें और पानी से कम से कम दो से तीन बार अच्‍छे से धो लें। अब कढ़ाई को गैस की तेज आंच पर रखें और इसमें तेल डालें और तेल को गर्म होने दें। जब तेल गर्म हो जाएं तो गैस का फ्लेम बिल्‍कुल कम कर दें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें जीरा, इलायची, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, हींग और काली मिर्च के दाने डालें। इनको थोड़ा भून लें। अब कढ़ाई में इन खड़े मसालों के साथ मटन डालें और गैस की आंच धीमी कर दें और थोड़ी देर के लिए फ्राई होने दें। 15 मिनट बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालें और ढक दें। जब मटन थोड़ा गल जाए तो इसमें धनिया पाउडर, सौंफ का पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और केसर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। मसाले डालने के बाद मटन को थोड़ी देर के लिए फ्राई होने दें। बादाम का पेस्ट बना लें, इसके लिए सबसे पहले बादाम को उबाल लें और फिर छिलकर मिक्‍सी में डालकर इसका पेस्ट बना लें। साथ ही, खोये को घीस लें।

मटन में नमक और दही डालें और पकाएं। अब इसमें खोया, गर्म मसाला पाउडर, बादाम का पेस्ट डालें। मटन को गैस की लो फ्लेम पर तब तक पकाएं जब तक मटन अच्‍छे से गल ना जाए। और बस तैयार है आपकी टैस्‍टी मटन रोगन जोश। इसे आप चावल, कुलचे, रोटी या नान के साथ सर्व कर सकती हैं। चाहे तो शीरमाल या तंदूरी रोटी के साथ भी सर्व कर सकती हैं। इसे लोग लंच में खाना ज्‍यादा पंसद करते हैं, क्‍योंकि यह हेवी होती है, लेकिन आप चाहें तो इसे डिनर में भी बना सकती हैं। तो इंतज़ार किस बात का है जल्दी से ट्राई करें इस आसान रेसिपी को।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: