कश्मीरी सब्जियों की खासियत ये है कि इसमें कश्मीरी मसाले लगते हैं। इनकी ग्रेवी भी अलग बनती है और साथ ही साथ ये काफी स्पाईसी होती है। तो चलिए आज बात करते हैं बिना प्याज और लहसुन के बनने वाली कश्मीरी दम आलू की सब्जी के बारे में। ये इतनी स्वादिष्ट है कि लोग उंगलियां चाटते रह जाएंगे। 

 

कश्मीरी दम आलू Recipe Card

इस रेसिपी में महंगा प्याज और लहसुन नहीं लगेगा और इसलिए ये और भी ज्यादा रोचक हो जाती है।

 

सामग्री
आधा किलो बेबी पोटेटो
1 कप दही
3 चम्मच कश्मीरी मिर्च पाउडर
3/4 कप सरसों का तेल
हींग एक चुटकी
1 दालीचीनी
2 लौंग
1 बड़ी इलाइची
काली मिर्च के दाने
1 चम्मच जीरा
1 चम्मच सौंठ (सूखी अदरक का पाउडर)
नमक स्वादानुसार

 

विधि

Step 1
सबसे पहले बेबी पोटेटो को अच्छे से साफ कर लें। इसे आप आराम से 20-30 मिनट के लिए पानी में डाल कर रख सकती हैं। जल्दी है तो तुरंत धोकर साफ कर लें। अब पानी में आधा चम्मच नमक डालकर इन्हें उबाल लें। ध्यान रहे आलू ऐसे उबालने हैं कि वो आधे पकें यानी 9-10 मिनट। अगर प्रेशर कुकर में बना रही हैं चो 1 सीटी तक बस।

 

Step 2
अब आलू छील लें और उनमें टूथपिक की मदद से एक छेद कर दें। अब सरसों के तेल में आलू को फ्राई कर लें।

 

Step 3
अब एक बर्तन में दही फेंट लें और दूसरी कटोरी में लाल मिर्च पाउडर में 2 चम्मच पानी डालकर उसे मिला लें और स्मूथ पेस्ट बना लें।

 

Step 4
दो चम्मच तेल एक पैन में डालकर उसमें हींग डालें और उसके बाद मिर्च और पानी का घोल डालें। यहां आपको ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि ये मिक्चर स्पलटर करता है। इसलिए इसे तेल में डालने के बाद कढ़ाई से दूर हो जाएं।

 

Step 5
अब इसमें फेंटा हुआ दही डालें। ध्यान रहे दही डालते समय आंच धीमी होनी चाहिए और साथ ही साथ जब आप दही डालें तो एक चम्मच की मदद से उसे लगातार चलाते रहें। अब धीरे-धीरे उसमें पानी डालें और लगातार चलाते रहें।

 

Step 6
अब इसमें 1 चम्मच सौंफ पाउडर डालें। और साथ ही में लौंग, काली मिर्च, बड़ी इलाइची, तेज पत्ता, दालचीनी, जीरा आदि भी डालें। इसे चलाने के बाद इसमें सौंठ डालें।

 

Step 7
अब फ्राई किए हुए आलू डालें और उसे दोबारा चलाएं। ध्यान रहे अब सब्जी चलाते समय स्पीड ज्य़ादा न हो वर्ना आलू टूट सकते हैं।

 

Step 8
अब नमक डालें और इसे ढककर 8-10 मिनट पकाएं। ग्रेवी को आप थिक या पतला कैसे भी रख सकते हैं। इसे चावल या रोटी के साथ खाया जा सकता है।

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: