मिठाईयों में केसर मूंग दाल बर्फी काफी पसंद की जाती है। मूंग दाल की बर्फी बाजार में आसानी से मिल जाती है। लेकिन इस बार नवरात्रि में आप इसे घर पर बनाने की ही कोशिश करें, क्‍योंकि घर पर बनाई हुई मूंग दाल की बर्फी की बात अलग ही होगी। नवरात्रि में घर आए मेहमानों के लिए आप केसर मूंग दाल बर्फी बना सकती हैं, यकिन मानिए आपके मेहमान आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे। तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका।

केसर मूंग दाल बर्फी

केसर मूंग दाल बर्फी केसर की भीनी-भीनी खुश्बू के साथ बहुत टेस्‍टी लगती है।

सामग्री

मूंग दाल- ½ कप
शुगर- ½ कप
दूध- 1 ½ कप
पिस्ता- 8-10
घी- अंदाजानुसार
केसर- 8-10 धागे

विधि

Step 1
केसर मूंग दाल बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले पिस्ता को लंबे आकार में काट लें। अब एक 2 टेबल स्‍पून दूध को थोड़ा सा गुनगुना कर लें और इसमें केसर के धागे डालें और भिगोकर अलग रख दें।

Step 2
अब मूंग दाल को एक कटोरी में डालें और इसे पानी से अच्‍छे से धो लें। अब इस दाल को दो कप पानी में कम से कम चार घंटे के लिए भिगोकर रख दें।

Step 3
चार घंटे बाद जब दाल अच्छे से भीग जाए तो इसका पानी निकालकर इसे मिक्‍सर में डालें और अच्‍छे से पीस लें। लेकिन ध्‍यान रखें कि दाल को बहुत बारीक ना पीसें। साथ ही, इस बात का भी ध्‍यान रखें दाल को पीसते हुए कम से कम पानी डालें, इससे दाल को फ्राई करने में कम समय लगेगा।

Step 4
गैस पर मध्‍यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए, जब कड़ाही गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और गर्म होने दें। अब इस घी में मूंग दाल का पेस्ट डालें और फ्राई करें। आप चाहें तो इस बर्फी में खोया भी डाल सकती हैं।

Step 5
दाल को फ्राई करते हुए गैस की आंच को धीमा रखें, इसे कम से कम दस मिनट तक फ्राई करें। जब दाल से खुशबू आने लगे और दाल चिकनी और दानेदार लगने लगे तो समझ जाए की दाल फ्राई हो चुकी है। दाल को बहुत ज्‍यादा ब्राउन होने तक फ्राई नहीं करना है। जब दाल फ्राई हो जाए तो इसे एक प्‍लेट में निकल लें।

Step 6
अब उसी कड़ाही में दूध डालें और गर्म करें और साथ ही इसमें चीनी डालें पिघलने दें। अब इसमें फ्राई की हुई दाल डालें और अच्छे से मिलाएं। इसे लगातार चलाते हुए पकाएं। फिर इसमें केसर मिला दूध डालें और अच्‍छे से मिलाएं। दाल को पूरी तरह से दूध के सोख लेने तक फ्राई करें।

Step 7
एक थाली या ट्रे में घी की कुछ बूंद डालें और इसे पूरे में फैलाते हुए चिकना कर लें।

Step 8
अब इस मिश्रण को चिकनी की हुई थाली पर डालें और फैलाएं और इसके ऊपर कटे हुए पिस्ते डालें और दबा दें। अब इसे ठंडा होने दें। जब फैलाया हुआ मूंग दाल का मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे चौकोर आकार में काट लें। वैसे आप चाहे तो इसे किसी भी आकार में काट सकती हैं। तैयार है आपकी केसर मूंग दाल बर्फी, इसे आप कई दिनों तक रखकर खा सकती हैं।



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: