मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई कक्षा 9 से 12. के लिए संशोधित पाठ्यक्रम की घोषणा की है। मुख्य अवधारणाओं को बनाए रखने के लिए ध्यान केंद्रित किया गया है। निशंक ने कहा कि यह निर्णय छात्रों, शिक्षकों, सीबीएसई बोर्ड और अन्य हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट किया, "देश और दुनिया में व्याप्त असाधारण स्थिति को देखते हुए, #CBSE को 9 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित करने और पाठ्यक्रम भार को कम करने की सलाह दी गई।"

 

 


उन्होंने कहा, "सीखने की उपलब्धि के महत्व को देखते हुए, मुख्य अवधारणाओं को बरकरार रखते हुए सिलेबस को 30% तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया गया है।"

 

 


पिछले महीने, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने महामारी से होने वाले नुकसान के लिए सभी ग्रेड के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की थी।

 

 

देश भर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया है जब केंद्र सरकार ने COVID-19 के प्रकोप को रोकने के उपायों में से एक के रूप में देशव्यापी कक्षा बंद की घोषणा की।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: