यदि आप अकेले ट्रिप प्लैन कर रही हैं, तो जाहिर है ट्रिप की पूरी तैयारी आपके कंधों पर ही होगी. क्या करना चाहिए और क्या नहीं, यदि आपको समझ नहीं आ रहा है तो इस उलझन के बीच आपकी ट्रिप कैंसल न हो जाए, इसके लिए हम कुछ सोलो ट्रैवलर्स और एक्स्पर्ट्स की मदद से आपको अपना सुरक्षित सोलो ट्रिप प्लैन करने और उसका पूरा-पूरा लुत्फ़ उठाने का तरीक़ा बता रहे हैं.



लद्दाख की सोलो ट्रिप कर चुकीं जसकीरत कौर, फ़ैशन और ट्रैवल ब्लॉगर हैं. अपने दोस्तों की राह देखते-देखते आख़िरकार उन्होंने अकेले ही लद्दाख घूमने का प्लैन बना लिया था. वे नहीं चाहती थीं कि उनके प्लैन पर ‘यह प्लैन भी कैंसल होगा’ का लेबल लगे. इसलिए उन्होंने एक ट्रैवल एजेंसी से बुकिंग करा ली और निकल पड़ीं लद्दाख की ख़ूबसूरती देखने.


वे अपने पहले सफल सोलो ट्रिप के बारे में बताती हैं,“लद्दाख जैसी जगहों पर जाने के लिए आपको थोड़ी अलग तरह की तैयारी करनी पड़ती है. सर्दी के कपड़े, अतिरिक्त मोजे, लिप बाम, फ़ेस कवर और ग्लव्स (धूप से बचने के लिए) जैसी चीज़ें बहुत ज़रूरी होती हैं. सुदूर इलाक़ों में जा रही हों, अतिरिक्त पेट्रोल लेकर चलें, ताकि किसी तरह की दिक़्क़त न हो. रोड ट्रिप पर जा रही हों, तो कार या बाइक के बारे में इतनी जानकारी ज़रूर रखें कि छोटी-मोटी दिक़्क़त को ख़ुद ही ठीक कर सकें. ऊंचाईवाली जगहों पर आपकी नाक से ख़ून निकल सकता है और आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है. इसलिए ट्रिप के दौरान शराब और सिगरेट जैसी चीज़ों का सेवन न करें या कम-से-कम करें,” कहती हैं जसकीरत. सोलो ट्रिप से क्या मिला के जवाब में वे कहती हैं,“ऐसी सोलो ट्रिप से मुझमें आत्मविश्वास आया. मुझे ख़ुद के बारे में कई चीज़ें पता चलीं. मुझे पता चला कि मैं क्या-क्या कर सकती हूं. मुझे दुनिया को देखने और समझने का एक नया नज़रिया मिला.” जसकीरत हर महिला को ज़िंदगी में कम से कम एक बार तो सोलो ट्रिप पर जाने की सलाह देती हैं.


दिल्ली की ब्लॉगर ज्योति चाहर, द मुआ की संस्थापक कहती हैं,“ट्रिप के दौरान पीरियड होने पर पैड की दिक़्क़त का सामना न करना पड़े, इसके लिए ज़रूरी है कि आप बैग में पैड रख लें. पैसे और कार्ड भी एक साथ नहीं रखने चाहिए. पैसे को दो-तीन हिस्सों में बांटकर अलग-अलग जगहों पर रखें. अपने बैग में चिप्स, कप नूडल और पानी जैसी छोटी-मोटी मगर वक़्त पर काम आनेवाली चीज़ें रखें. दो-चार पेन किलर और बैंडेज रखना न भूलें. कोशिश करें कि आप बहुत सस्ते होटल में न रुकें. कई बार छोटी जगहों पर सस्ते होटल ग़लत कामों के लिए इस्तेमाल होते हैं.”



वहीं क्लियरट्रिप में एयर और डिस्ट्रीब्यूशन के प्रमुख बालू रामचंद्रन सोलो ट्रिप के लिए इन बातों का ख़्याल रखने के लिए कहते हैं

1. आप जिन जगहों पर घूमने जा रही हैं, उन जगहों के बारे में किसी को बताकर जाएं. साथ ही उन जगहों के कॉन्टैक्ट नंबर भी देकर जाएं.

2. जितनी ज़रूरत हो, उतने ही कपड़े और सामान बैग में पैक करें. 7-8 दिनों की ट्रिप के लिए महीनेभर का कपड़ा लेकर न जाएं.

3. घूमने की जगह के मौसम की पूरी जानकारी लेकर जाएं और उसी के हिसाब से अपना बैग पैक करें.

4. जिस जगह पर आप घूमने के लिए जा रही हों, वहां के संस्कृति की थोड़ी-बहुत जानकारी रखें, ताकि आप वहां अपने आउटफ़िट की वजह से बिल्कुल अनफ़िट न नज़र आएं. खाने-पीने की छोटी-मोटी पैकिंग करने में मदद मिल सके.

5. रहने की जगह का फ़ैसला सोच-समझकर करें. ऐसी जगह चुनें, जो आपको सुरक्षा और आरामदायक माहौल दे सके. इसके लिए थोड़े ज़्यादा पैसे भी ख़र्च करने पड़े, तो हिचकिचाएं नहीं.

6. होटल के वाई-फ़ाई का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल में उस जगह का गूगल ऑफ़लाइन मैप डाउनलोड कर लें, जहां आप घूमने जाने वाली हैं. इससे आपके मोबाइल का बहुत सारा डेटा बच जाएगा और रास्ता नहीं मिलने पर आप ख़ुद मैप के सहारे उस जगह तक पहुंच सकेंगी.

7. अगर आप पहली बार ट्रिप पर अकेली जा रही हैं, तो शुरुआत छोटी ट्रिप से करें न कि लंबी ट्रिप से.

8. ट्रेन, बस, कार या फ़्लाइट को अपनी सहूलियत के हिसाब से चुनें. मंज़िल के साथ-साथ सफ़र भी यादगार होना चाहिए. ख़ुद की हालत ख़राब करके मंज़िल पर पहुंचना ठीक नहीं है.

9. ट्रिप के लिए तय बजट से कुछ ऊपर ही पैसे रखें. आपातकालीन स्थिति बताकर नहीं आती.


इन बातों का भी रखें ध्यान
ट्रिप के दौरान, सोशल मीडिया पर बीच-बीच में “चेक-इन” कर लिया करें, ताकि आपके दोस्तों को आपकी विज़िट की गई जगहों के बारे में जानकारी मिलती रहे.
ट्रिप के दौरान अपने पास अपने वॉलेट/पर्स का डमी रखें, ताकि जेबकतरों की हरक़त आपको मुसीबत में न डाल सके.


सभी टूरिस्ट स्पॉट्स के देखने के चक्कर में जल्दबाज़ी न करें. अगर ज़रूरत पड़े, तो एकाध कम ज़रूरी जगहों को लिस्ट से बाहर भी कर लें. जहां जाएं वहां का पूरा आनंद उठाने की कोशिश करें, न कि जल्दबाज़ी में सभी एरिया कवर करने की कोशिश.



इन ज़रूरी बातों से आपकी ट्रिप यादगार बन सकती है. हालांकि, कई बार ट्रिप पर चीज़ें हमारे प्लैन के हिसाब से नहीं होती हैं. हो सकता है कि ट्रेन लेट हो जाए या फ़्लाइट कैंसल हो जाए, जगहों पर तय वक़्त पर नहीं पहुंचा जा सके वगैरह. ऐसी घटनाएं आपके मूड को ख़राब कर सकती हैं. लेकिन, ट्रिप के दौरान पॉज़िटिव बने रहें. मंज़िल ही नहीं सफ़र का भी मज़ा लें.



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: