बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेसेज में मुमताज का नाम भी शामिल है। अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस मुमताज 31 जुलाई को अपना 72वां बर्थडे मना रही हैं। उनके पैदा होने के 1 साल बाद ही उनके पैरेंट्स का तलाक हो गया था। मुमताज की छोटी बहन मल्लिका भी एक्ट्रेस रह चुकी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत चाइल्ट आर्टिस्ट के रूप में की थी।


Mumtaz


मुमताज का फिल्मी सफर काफी मुश्किल रहा। 12 साल की छोटी उम्र में उन्होंने फिल्म सोने की चिड़िया से डेब्यू किया। लेकिन वे इतनी छोटी थीं कि कोई स्टार उनके साथ काम करने के लिए तैयार नहीं होता था। ऐसे में उन्होंने सपोर्टिंग रोल किए।


बी ग्रेड फिल्मों में किया काम

जब मुमताज को ए ग्रेड फिल्मों में लीड रोल नहीं मिले तो उन्होंने बी ग्रेड फिल्मों की तरफ रुख किया। इस दौरान उन्होंने करीब 16 ऐसी फिल्मों में काम किया। इसमें उन्हें दारा सिंह का साथ मिला। दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया जाने लगा।


मुमताज को कहा जाता था स्टंट हिरोइन

ये सभी एक्शन फिल्में थीं। इसी के चलते मुमताज को स्टंट एक्ट्रेस में जाना जाने लगा और उन्हें स्टंट एक्ट्रेस ही कहने लगे। अपने इसी टैग के चलते मुमताज को बॉलीवुड फिल्मों में काम करने के मुश्किल आने लगी। क्योंकि उस वक्त के बड़े एक्टर्स धर्मेंद्र और शशि कपूर ने इसी वजह से उनके साथ काम करने से इनकार कर दिया।


दो रास्ते में मिला लीड रोल

काफी मेहनत के बाद मुमताज को 1969 में दो रास्ते में लीड रोल मिला। इसमें वे राजेश खन्ना के अपोजिट नजर आईं। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर रही और इसके बाद मुमताज ने कभी मुड़कर नहीं देखा।

Related image


शम्मी कपूर और जितेंद्र को था मुमताज से प्यार

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक उस दौर के स्टार्स शम्मी कपूर और जितेंद्र को मुमताज से मोहब्बत थी। यहां तक कि वे उनसे शाद करना चाहते थे। इस बारे में एक इंटरव्यू के दौरान मुमताज ने बताया था कि मैं लकी थी कि वे मुझसे शादी करना चाहते थे। एक आकर्षण जरूर था, लेकिन मैं इसमें आगे नहीं बढ़ी। मेरे पास प्यार और रोमांस के लिए वक्त नहीं था। मुझ जीतू (जितेंद्र) पसंद थे। धर्मेंद्र भी अट्रेक्टिव थे। देव साहब भी बहुत हैंडसम थे, लेकिन हमेशा जरूर नहीं है कि अपने को-स्टार्स के साथ अफेयर हो। आप उन्हें दूर से भी एडमायर कर सकते हैं।


Related image


शम्मी कपूर के बारे में बात करते हुए मुमताज ने बताया कि मैं 18 साल की थी और जब हम फिल्म ब्रह्मचारी की शूटिंग कर रहे थे तो मैं शम्मी कपूर से प्यार करती थी। वे चाहते थे कि मैं अपना करियर छोड़ दूं, लेकिन मैं तैयार नहीं थी। मुझे अपने परिवार की देखरेख करनी थी। बाद में मुमताज ने 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी रचाई।


मुमताज साड़ी स्टाइल बना फैशन ट्रेंड

सिर्फ एक्टिंग ही नहीं, मुमताज ने फैशन में नए ट्रेंड्स सेट किए। उन दिनों उनकी फिल्म ब्रह्मचारी रिलीज हुई। जिसका गाना 'आज कल तेरे मेरे प्यार के चर्चे' बहुत फेमस हुआ था। इसमें मुमताज ने एक अलग तरह की साड़ी पहनी थी। ये साड़ी तब बेहद पॉपुलर हुई थी और इसे मुमताज साड़ी के नाम से ही जाना जाने लगा था।

Related image


दो बार उड़ चुकी है मौत की अफवाह

मुमताज को लेकर 2 बार मौत की अफवाह उड़ चुकी है। एक बार इसी साल मई में ऐसी खबरें आईं थीं। इस पर एक इंटरव्यू के दौरान मुमताज ने कहा कि मुझे देश के कोने-कोने से हजारों फोन कॉल आने लगे। मैंने अपने कई रिलेटिव्स, पति, बेटी और बहन को कॉल किया। कॉल लगाकर मैंने कहा कि मुझे इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है। मैं जिंदा हूं। खुद की मौत की खबर पर ऐसा रिएक्ट करते हुए क्या आप इमेजिन कर सकते हैं। मैंने यह सब किया। बता दें कि मुमताज एक दम फिट हैं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: