मुंबई। देश और देश के विकास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काम सराहनीय है लेकिन बॉलीवुड और बॉलीवुड जगत से जुड़े हुए लाखों कर्मचारियों के लिए भी पीएम मोदी ने तोहफा दिया है। जिसका नाम है स्किल ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स, जीवन बीमा, घर जैसी सुविधाओं का हकदार बनेंगे अब फिल्मी इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोग।

 

महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर सलमान खान तक, शाहरुख खान से लेकर आमिर तक। नई जनरेशन के एक्टर्स और बड़े बजट की फिल्मों तक। हर किसी को बड़े पर्दे पर लार्जर दैन लाइफ दिखाने वाले पर्दे के पीछे के लोगों को यह सभी एक्टर्स न सिर्फ सपोर्ट करते हैं। बल्कि इन की सराहना भी करते हैं। इंडस्ट्री का हर एक शख्स एक दूसरे के सपोर्ट की वजह से ही आगे बढ़ता है और यह सभी एक्टर्स FWICE को हर तरह का मदद देने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। लेकिन इस दिशा में सबसे मजबूत और कारगर मदद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई है।

 

दरअसल FWICE में फिल्म इंडस्ट्री के 23 एसोसिएशन और तकरीबन 5 लाख कर्मचारी जुड़े हुए हैं। अलग-अलग विधाओं में जुड़े हुए यह वर्कर बड़े पर्दे पर नजर आने वाली खूबसूरत फिल्में बनाने में अपना खून पसीना एक कर देते हैं। ये गुमनाम वर्कर्स विश्व की बड़ी एंटरटेनमेंट बॉलीवुड इंडस्ट्री का हिस्सा तो जरूर हैं। लेकिन आज तक उन्हें वह सुविधाएं नहीं मिली थी, जिनके वह हकदार हैं।

 

लेकिन पीएम मोदी और उनके द्वारा शुरू की गई अलग-अलग योजनाओं के तहत अब यह सभी कर्मचारी ना सिर्फ सुरक्षित हैं, बल्कि अपने घर का सपना भी देख पा रहे हैं। यह हमारा नहीं बल्कि खुद फेडरेशन के प्रेसिडेंट का मानना है। इन सभी कर्मचारियों को स्किल की ट्रेनिंग देकर सशक्त बनाने में मोदी जी द्वारा शुरू की गई योजना का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

 

मीडिया और एंटरटेनमेंट स्किल काउंसिल (MESC) के पदाधिकारी सुभाष घई का कहना है, 'भारत सरकार के प्रयासों और सहयोग से  ही फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोगों का फायदा हो रहा है। इनीशिएटिव शुरू किया गया है। जिसमें प्रोफेशनल, अपने अनुभवों को लोगों से साझा करते हैं ताकि वह अपने skill यानी कि विधा में और महारत हासिल कर सकें। इतना ही नहीं उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।' 

 

सुभाष घई ने आगे कहा, 'इसके अलावा भारत सरकार ने फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे लोगों को काफी मजबूत बनाने के लिए मेडिक्लेम यानी कि की जीवन बीमा की सुविधा मुहैया कराई हैं। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहुत ही कम दरों में मात्र आठ लाख में मुंबई से नजदीक घर भी दिया जा रहा है। जो लोग अपना घर नहीं बना सकते। ऐसे सभी बॉलीवुड से जुड़े हुए लोगों को मदद की जा रही है. FWICE इस सुविधा को उन तक पहुंचाने में काफी मददगार साबित हो रहा है।' 

 

FWICE के पदाधिकारी बीएन तिवारी का कहना है कि हम टेक्नीशियन से लेकर डांसर तक 1000 गरीब और बेरोजगारों को राशन दे रहे हैं। वहीं 10,000 से ज्यादा वर्कर्स के लिए 3 लाख का जीवन बीमा दिया जा रहा है। जो कि प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रकल्पो की वजह से ही संभव है। इसके अलावा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ही सभी को प्रमाण पत्र दिया जा रहा है।

 

और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 50,000 लोगों को घर दिए जाएंगे। जो कि काफी कम दामों में उपलब्ध होंगे। यह सब कुछ माननीय प्रधानमंत्री और उनके द्वारा शुरू किए गए अलग-अलग प्रकल्पों की वजह से ही संभव हुआ है। जो फिल्म इंडस्ट्री, लोगों को हमेशा से एंटरटेन करती आ रही है। उसके ऊपर ध्यान मोदी जी से पहले किसी का भी नहीं गया है। इसके पहले कि किसी भी सरकार ने हम पर इतना ध्यान नहीं दिया।

 

आपको बता दें कि MESC के तहत तकरीबन 12 लाख स्किल्ड मैन पावर को 2022 तक ट्रेनिंग दी जानी है। स्किल इंडिया योजना यानी कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सन् 2022 तक भारत के लगभग 40 करोड लोगों को अलग-अलग  कौशल में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। जिससे उन्हें रोजगार की प्राप्ति हो सके।

 

अभी हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान सुभाष घई, डेविड धवन, मधुर भंडारकर, अशोक पंडित जैसे कई फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए दिग्गज FWICE  वर्कर्स को सपोर्ट करने आए थे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: