भारत को आतंकवाद के मोर्चे पर बड़ी कूटनीतिक कामयाबी मिली है। संसद, उड़ी और पुलवामा समेत कई बड़े आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया। पहले चार बार मसूद को वैश्विक आतंकी करार देने में 'तकनीकी बाधा' के जरिए अड़ंगा लगाने वाले चीन ने इस बार वीटो का इस्तेमाल नहीं किया। इस खबर के आने बाद से आम जनमानस के साथ बॉलीवुड स्टार्स में भी खुशी का माहोल है। 


अनुपम खेर ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए ट्विटर पर लिखा- 'यूएन के द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक। आतंकवाद के खिलाफ इस बड़ी कूटनीतिक जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य सभी को बधाई। ये आतंक के खिलाफ एक बड़ी जीत है। और ये जीत ना सिर्फ भारत की है बल्कि पूरी दुनिया की है।'


एक्ट्रेस कोइना मित्रा ने 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले को याद करते हुए, मसूद अज़हर को ग्लोबल आतंकी घोषित किये जाने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- '14 फरवरी 2019 को जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा में हमला किया था, इसके बाद 300 जैश आतंकी और पुलवामा हमले का मास्टरमाइंट मारे गए। यूएन द्वार मसूद अजहर को दो ही महीने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया गया। धन्यवाद पीएम मोदी जी।'
बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर आतंकी हमले के बाद फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका ने पाकिस्तान से संचालित जैश के सरगना मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के लिए सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति में प्रस्ताव पेश किया था। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के 14 देशों ने इसका समर्थन किया था, लेकिन पाकिस्तान के हिमायती चीन ने 'तकनीकी बाधा' के जरिए प्रस्ताव को रोक दिया था और कहा था कि इस मसले पर विचार के लिए और वक्त चाहिए।


संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अकबरुद्दीन से चीन की तकनीकी बाधा को हटाने जाने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि, हां, डन। प्रतिबंध समिति ने मसूद पर प्रतिबंध लगाने का फैसला सर्वसम्मति से लिया। चीन ने मंगलवार को ही अपने रुख में बदलाव के संकेत दे दिए थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा मसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का विवादित मुद्दा अच्छी तरह सुलझ जाएगा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: