टाइगर श्रॉफ और ऋतिक रोशन स्टारर एक्शन फिल्म की शूटिंग के दौरान एक ऐसी घटना घटी जिसने कुछ देर के लिए सभी के होश पाख्ता कर दिए। हुआ कुछ यूं कि मुंबई के वसई क्षेत्र में लगाए गए इस फिल्म के सेट के नजदीक ही शहरी इलाके में आतंकियों की ड्रेस में घूमते हुए कुछ लोगों को देखकर आसपास के निवासियों में खलबली मच गई और उन्होंने कुछ अनहोनी की आशंका देखकर तत्काल पुलिस को मामले से अवगत कराया। पुलिस ने इसके लिए स्पेशल ऑपरेशन चलाया और सेट पर आकर इन दो लोगों को धरा तो पता चला कि ये तो इस फिल्म की शूटिंग पर आए एक्टर्स थे। पुलिस ने फिर भी केस दर्ज कर लिया है।

क्या है पूरा मामला

इस अनटाइटल्ड एक्शन फिल्म की शूटिंग वसई में चल रही थी। दृश्य को फिल्माने के लिए विशाल सेट बनाया गया है। शूटिंग के लिए टीम सेट पर पहुंची थी और सभी एक्टर्स को गेटअप में आने के लिए कह दिया गया था। इसी दौरान दो जूनियर आर्टिस्ट जो आतंकवादियों का किरदार निभा रहे थे, शूटिंग से ब्रेक लेकर अपने आतंकियों वाले गेटअप में ही सेट से बाहर शहरी इलाके में एक दुकान पर सिगरेट खरीदने पहुंच गए। वे यहां- वहां घूम रहे थे। उनकी ड्रेस किसी को भी भय में डाल देने वाली थी। वे किसी मानव बम की तरह दिख रहे थे। बुलेट्स से भरी हुई स्ट्रिप उनकी कमर पर लगी हुई थी। इस दौरान एक एटीएम गार्ड ने इन्हें देखकर समझा कि एरिया में आतंकी घुस आए हैं और खुले में घूम रहे है। उसने तत्काल पुलिस को सूचना दे दी।

एटीए गार्ड ने की शिकायत

फिल्म के दो एक्स्ट्रा कलाकार आतंकियों जैसे वेश में दुकान से सिगरेट लेने पहुंचे तो, एक एटीम गार्ड उन्हें देखकर घबरा गया। उसने पुलिस को खबर कर दी।

सूचना मिलते ही पुलिस ने सात थानों को अलर्ट कर दिया और सीसीटीवी से सुराग पाते हुए सेट पर पहुंचकर उन्हें धर दबोचा।

प्रोडक्शन यूनिट ने पुलिस को अनुमति के कागज दिखाए, काफी समझाया कि आर्टिस्ट्स से गलती हो गई, पर पुलिस ने ढील नहीं दी और केस दर्ज किया।

इन पर हुआ मामला दर्ज

बलराम गिनवाला (23)

अरबाज खान, एक्टर (20)

हिमालय पाटिल लोकेशन को-ऑर्डिनेटर (27)

दत्ताराम लाड, यूनिट इंचार्ज (38) 

शक के येथे मुख्य कारण

एक ने काले रंग की पठानी सलवार कमीज और दूसरे ने मिलिट्री प्रिंट की टीशर्ट पहनी थी।

दोनों की इस्लामिक कट्टरपंथियों जैसी लंबी दाढ़ी थी, अफगानी साफा भी लपेटा था।

मल्टी यूटिलिटी वेस्ट पहने थे।

कमर पर कार्टिरेज बेल्ट था।

वैन के प्रयोग के कारण पुलिस को बड़े हमले की आशंका थी।

.. और मच गया हड़कंप

क्षेत्र में आतंकियों के होने की जानकारी मिलते ही पुलिस हरकत में आई। कई थानों और कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी दी गई। आतंकियों को ढूंढ़ने सात थानों की टीमें निकल पड़ी। एक घंटे तक सर्च ऑपरेशन चला। मानिकपुर पुलिस स्टेशन से आए सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर राजेंद्र कांबले और उनकी टीम ने आसपास के क्षेत्र की तलाशी ली और सीसीटीवी की मदद से उस वैन का नंबर देखा जिसमें ये बैठे थे। छानबीन करने पर पता चला कि वे दोनों असली आतंकी नहीं, बल्कि यशराज फिल्म्स के सेट से आए दो एक्टर्स थे। ये आतंकी की ड्रेस में फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। इनकी पहचान बलराम गिनवाला (23) और अरबाज खान (20) के रूप में की गई है।

बीच भय पैदा करने के लिए मामला

धारा 188 में केस दर्ज फिल्म की प्रोडक्शन यूनिट के इंचार्ज ने इस बात की पुष्टि की कि ये दोनों इस फिल्म के सेट पर आए दो एक्स्ट्रा कलाकार थे। उन्होंने पुलिस के समक्ष शूटिंग की परमिशन के सारे कागजात भी पेश किए। इस सबके बावजूद यूनिट इंचार्ज, लोकेशन को- ऑर्डिनेटर और उन दो एक्टर्स पर आईपीसी की धारा 188 के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। उन्हें पुलिस ने आम लोगों के बीच भय पैदा करने और शांतिभंग करने का आरोपी माना है।

वसई के नजदीक है अरेबियन सी

इस मामले को पुलिस ने गंभीरता से इसीलिए लिया, क्योंकि इस क्षेत्र के पास स्थित वसई खाड़ी का जुड़ाव सीधे अरब सागर से है। इस क्षेत्र में पहले भी कई बार घुसपैठ की कोशिशें की जा चुकी हैं। मुंबई शहर में हुए 9/11 अटैक के बाद से समुद्री रास्तों के आसपास किसी संदिग्ध के दिखने की सूचना को बेहद संजीदगी से लिया जाता है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: