अकसर सफर के दौरान लोग ट्रैवल मग का इस्‍तेमाल करते हैं. कई बार इस तरह के मग सहूलियत तो देते हैं लेकिन सेहत के लिए खतरनाक भी होते हैं. यही वजह है कि स्वीडन की दिग्गज रिटेल कंपनी IKEA ने अपने ग्राहकों से Troligtvis ट्रैवल मग का इस्तेमाल तत्काल बंद करने को कहा है. इसके साथ ही कंपनी ने दुनियाभर से लाखों 'मेड इन इंडिया' प्लास्टिक मग को वापस मंगाने की बात कही है.

 


IKEA की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक Troligtvis ट्रैवल मग में केमिकल्स की मात्रा लिमिट से ज्यादा है. कंपनी ने कहा, 'इसे लेकर कोई मेडिकल वॉर्निंग नहीं जारी की गई है. यह पूरी तरह से एक एहतियाती कदम है, जिसे ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है.'  कंपनी के प्रवक्‍ता के मुताबिक मामले की विस्तार से जांच की जा रही है.

 


इसके साथ ही IKEA ने यह भी कहा कि जो ग्राहक ट्रैवल मग ऑनलाइन खरीदेंगे उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा और जो लोग स्टोर्स से खरीदे हैं वे इसे वापस कर पूरा रिफंड पा सकते हैं. IKEA ने ये भी स्‍पष्‍ट किया है कि उसे रिफंड के लिए खरीद या रसीद के किसी प्रमाण की जरूरत नहीं है. यहां बता दें कि IKEA अक्टूबर 2019 से Troligtvis ट्रैवल मग की बिक्री कर रही है. कंपनी की वेबसाइट पर इस मग की कीमत 129 रुपये है.

 

 

हैदराबाद में पहला स्‍टोर

IKEA ने अगस्त 2018 में हैदराबाद में अपना पहला स्टोर खोला था. हैदराबाद स्टोर में 4,00,000 वर्ग फुट का आउटलेट है, जहां घरेलू सामान और फर्नीचर की बिक्री होती है. कंपनी हैदराबाद के अलावा मुंबई और पुणे में अपने उत्पाद ऑनलाइन बेचती है. कंपनी के देशभर में 600 से अधिक सप्‍लायर हैं.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: