दुनिया मे सबसे ताकतवर इंसान अमेरिका के राष्ट्रपति को माना जाता है और इस समय अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप है। डोनाल्ड ट्रम्प से पहले बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस महीने 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले है। प्राप्त जानकारी के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भारत मे 24 फरवरी को आयेंगे और सबसे पहले वो अहमदाबाद जायेंगें। एक प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार ट्रम्प अहमदाबाद में नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में शिरकत करेंगे। ट्रम्प के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के प्रबंध चाक-चौबंद है और अभेद सुरक्षा व्यवस्था बनायी गयी है

 

कुछ इस तरह से होगी Donald Trump की सुरक्षा व्यवस्था

डोनाल्ड ट्रम्प के मोटेरा स्टेडियम के दौरे के लिए बीते शनिवार को सुरक्षा एजेंसियों ने स्टेडियम की सुरक्षा का जायजा लिया। उनके साथ गुजरात क्रिकेट संघ के उच्च अधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजद थे। अहमदाबाद के डीसीपी (DCP) विजय पटेल ने बताया कि ट्रम्प की सुरक्षा में 10 हजार पुलिसकर्मी, 25 आईपीएस (IPS) अधिकारी, 65 एसीपी (ACP), 22 पुलिस इंस्पेक्टर, 800 सब-इंस्पेक्टर समेत 10000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती करी गयी है।

 

पुलिस अधिकारियों के अलावा हवाई मार्ग से भी ट्रंप की सुरक्षा की जाएगी। सूत्रों के अनुसार हवाई सुरक्षा में अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक जेट एयरफोर्स वन के साथ छह और विमान तैनात होंगे। इनके अलावा इसमे अलग-अलग तरीके के हेलीकॉप्टर, कार्गो और कारे भी तैनात रहेगी। इन सब अधिकारियों के अलावा राष्ट्रपति की सुरक्षा में अमेरिकी खुफिया एजेंसीयों के सुरक्षा अधिकारी भी शामिल रहते है।

 

यह अमेरिकी सुरक्षाकर्मी काफी संख्या में होते है और यह अमेरिकी राष्ट्रपति के आस-पास अभेद सुरक्षा चक्र बना कर चलते है। अगर ट्रंप की अंदरूनी सुरक्षा की बात की जाए तो मुख्यरूप से इनमें 14 वाहन चलते है। राष्ट्रपति के आगे और पीछे की तरफ मोटरबाइक सवार चलते है जो संख्या में 9 होते है। यह सभी मोटरसाइकिल सवार सुरक्षाकर्मी अतिआधुनिक सुरक्षा उपकरणों से लैस होते है जो किसी भी परिस्थिति से निपटने में सक्षम होते है और राष्ट्रपति के आगे के रास्ते को क्लियर करना भी उनकी जिम्मेदारी होती है।


अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए ‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम
आपको याद होगा जब भारत के राष्ट्रपति श्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे तो भारत के प्रधानमंत्री के लिए अमेरिका में “हाऊडी मोदी” कार्यक्रम का आयोजन किया था तो ठीक उसी की तर्ज पर अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के लिए उनकी पत्नी के साथ “केम छो ट्रम्प” कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का अहमदाबाद में भारत के प्रधानमंत्री मोदी स्वागत करेंगे और फिर दोनों अहमदाबाद के हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक रोड शो करेंगे जहाँ साबरमती आश्रम में महात्मा गाँधीबको श्रद्धा सुमन अर्पण करेंगे।

डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा के समय अमेरिका में अहमदाबाद का नजारा देखने मे बहुत अलग लगेगा। ट्रम्प और मोदी सात स्तरीय सुरक्षा के घेरे में रहेंगे। इसके अलावा जब तक ट्रम्प अहमदाबाद में रहेंगे तो उस समय तक वो इलाका नो फ़्लाइंग जोन रहेगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: