भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज रात दिल्ली के आईटीसी मौर्या होटल में रुके हैं। ट्रंप के लिए होटल में फूड टेस्टिंग की प्रयोगशाला, व्यापक सुरक्षा प्रणाली के अलावा शानदार निजी ड्राइंग रूम, स्पा जैसे विशेष प्रबंध किये गए हैं।

 

 

आईटीसी मौर्या इससे पहले भी कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत कर चुका हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार को भारत दौरे पर पहुंचेंगे। होटल की वेबसाइट के अनुसार यहां वायु गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली प्रणाली है और इसके जरिये यह सुनिश्चित किया जाता है कि आने वाले मेहमानों को ताजी और स्वच्छ हवा मिले।

 

चाणक्य के नाम से मशहूर दो कमरों के 'ग्रैंड प्रेजिडेंशियल सुइट' में इससे पहले कई विशेष मेहमानों को ठहराया गया है, जिनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और जॉर्ज डबल्यू बुश शामिल हैं। होटल की वेबसाइट के अनुसार इसमें निजी ड्राइंग रूम, निजी टैरेस, जिम और डायनिंग एरिया है। इसके अलावा यहां निजी प्रवेश द्वार, पार्किंग स्थल, तेज गति से चलने वाली लिफ्ट, व्यापक सुरक्षा प्रणाली की भी सुविधा है।


क्या है चाणक्य की खासियत
इस सुइट में एक प्राइवेट ड्रॉइंग रूम, एक टैरेस, जिम और प्राइवेट एंट्रेस के साथ एक डाइनिंग एरिया है। इसके अलावा पार्किंग बोलवार्ड, हाई-स्पीड एलीवेटर, आधुनिक सिक्यॉरिटी सिस्टम और एक प्रेजिडेंशियल फ्लोर बटलर है। होटल की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 'चाणक्य' में सिल्क के पैनल वाली दीवारों से लैस दो बेडरूम मेंशन हैं। इनमें डार्क वुड फ्लोरिंग और शानदार कलाकारी की गई है।



वेबसाइट के मुताबिक, इस सुइट में एक रिसेप्शन एरिया, एक बड़ा लिविंग रूम, एक स्टडी, एक मोर की थीम वाला 12 सीटर प्राइवेट डाइनिंग रूम, एक बाथरूम और एक मिनी स्पा भी है। इसके अलावा इसमें लेटेस्ट टेक्नॉलजी वाली 55 इंच एचडी टीवी और IPOD डॉकिंग स्टेशन भी है।



सूत्रों के अनुसार, जिस फ्लोर पर ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट स्थित है, उसे पिछले दो हफ्तों से सुरक्षाकर्मियों ने घेर रखा है। होटल के सभी कमरे ट्रंप के लिये बुक किये गए हैं, लिहाजा यहां किसी और मेहमान को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जब 2015 में भारत यात्रा पर आए थे तो वह भी आईटीसी मौर्या के उसी कमरे में ठहरे थे। उन्हें 26 जनवरी को भारत और अमेरिका के शीर्ष सीईओ के साथ होटल के यूरोपीय रेस्तरां 'वेस्ट व्यू' का भोजन परोसा गया था। उन्होंने ग्रैंड प्रेजिडेंशियल फ्लोर में रात्रिभोज किया था

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: