मोदी प्रधानमंत्री होने के साथ साथ एक ऐसी शख्सियत के रूप में उभरकर सामने आए हैं जिनसें मिलने का सपना हर कोई देखता है। वहीं अब आपको इस सपने को साकार करने का मौका मिल गया है। जी हां दरअसल सरकार अपने एक ऐसा ही मौका लोगों को देने जा रही है। बताते चलें कि जो लोग इनकम टैक्स देते हैं उनके लिए सरकार एक नई योजना लेकर आ रही है जिसके अंतर्गत जो लोग टैक्स भरते हैं। इस योजना का मकसद टैक्स भरने वालों को बढ़ावा देना है। खास बात तो यह है कि सरकार की इस योजना के तहत सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले लोगों को प्रधानमंत्री या वित्त मंत्री के साथ चाय पीने का मौका मिलेगा। जी हां यही नहीं ये भी बताते चलें कि इससे पहले भी सरकार कई नॉन-मॉनेटरी इंसेंटिव देती रही है, लेकिन पीएम के साथ चाय पर चर्चा का मौका मिलने से टैक्सपेयर्स ज्यादा टैक्स देने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

इनकम टैक्स कलेक्शन बढ़ाना लक्ष्य

Image result for मोदी के साथ चाय पीने का मौका

जानकारों की मानें तो सरकार इसके जरिए कई टैक्स कलेक्शन करने वाले वाले लोगों को बढ़ावा देना चाहती है। बता दें कि अपने दूसरे कार्यकाल में नरेंद्र मोदी सरकार की योजना टैक्स सिस्टम को ज्यादा प्रोग्रेसिव बनाना है। वैसे मुमकिन है तो अपने पहले बजट में ही सरकार इस बारे में कोई ऐलान कर सकती है। पहले भी ऐसे कई मौके आए हैं जब नरेंद्र मोदी ने टैक्सपेयर्स को कर चुकाने के लिए धन्यवाद दिया है। इसके अलावा अब साथ में चाय पीने की स्कीम से निश्चित तौर पर सरकार के टैक्स कलेक्शन में इजाफा होगा। अभी तक टैक्स डिपार्टमेंट सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले लोगों को एप्रिसिएशन सर्टिफिकेट देता है। 

ये नया योजना लाने का उद्देश्य सरकार टैक्स कलेक्शन को बढाने का नुस्खा आजमा रही, यह आइडिया ऐसे समय में आया है जब 31 मार्च को खत्म फाइनेंशियल ईयर में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन सरकार के रिवाइज्ड टारगेट से भी कम रहा है। बताते चलें कि सरकार ने 12 लाख करोड़ रुपये टैक्स कलेक्शन किया था। सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में वेलफेयर स्कीम को बढ़ाना चाहती है जिसके लिए उसे काफी फंड की जरूरत होगी। सरकार अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा देना चाहती है। इससे सरकारी खर्च बढ़ेगा जिसकी भरपाई टैक्स कलेक्शन से ही हो पाएगी। ये बात तो सच है कि मोदी सरकार देश के फायदे के लिए जनता को नए नए लुभावने प्रयास दे रही है जिससे देश का भी भला हो सके और टैक्स की चोरी भी खत्म की जा सके, ये सबकुछ काफी लंबी सोच की है।  


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: