भारत के लिए बहुत ही गर्व की बात है कि पीएम मोदी का सम्मान आज पूरी दुनिया कर रही है। एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबित कर दिखाया कि उनसे ज्यादा लोकप्रिय कोई और नहीं है। लोकसभा चुनाव के बाद दुबारा मोदी ने प्रधानमंत्री की शपथ लेकर अपना वर्चस्व फिर से स्थापित किया है। साल 2019 में दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान पीएम मोदी को चुना गया है। दरअसल ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में यह बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ताकतवर शख्स हैं।


बता दें कि ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में रीडर्स ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साल 2019 में दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान चुना है। इस पोल में मोदी के आलावा 25 से ज्यादा हस्तियां शामिल की गयी थी लेकिन सभी को पीछे छोड़ पीएम मोदी में भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है। इस पोल में व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग भी थे लेकिन इन सभी हस्तियों से ज्यादा लोगों ने मोदी को चुना। इस पोल में वोटिंग की आम प्रक्रिया के आलावा रीडर्स को वन टाइम पासवर्ड वोट करने के लिए दिया गया था।


नरेंद्र मोदी, Narendra Modi, Donald Trump, Xi Jinping, vladimir putin, British Herald Poll


वन टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल इसलिए किया गया जिससे एक व्यक्ति सिर्फ एक बार ही किसी भी नेता को वोट कर सके। दरअसल वोट करने के लिए भारी संख्या में लोगों का साइट पर आने के कारण साइट क्रैश हो गई। ब्रिटिश हेराल्ड के पोल में सबसे ज्यादा वोट पीएम नरेंद्र मोदी को मिले, उन्हें 30.9 प्रतिशत वोट मिले तो वहीं 29.9 प्रतिशत वोट पाकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दूसरे सबसे ताकतवर शख्स बनें। आपको बता दें कि जज करने वाले पैनल ने सबसे ताकतवर शख्स के चुनाव करने के लिए 4 उम्मीदवारों का नाम सामने रखा और उनके बीच ही वोटिंग की गयी, जिसके बाद परिणाम घोषित किया गया।


सबसे ताकतवर शख्स की इस रेस में 21.9 प्रतिशत वोट अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मिले और वह तीसरे स्थान पर रहे। चीन सबसे पीछे रह गया इस चुनाव में, राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 18.1 प्रतिशत वोट मिले। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से अपने व्यक्तित्व से पूरी दुनिय में अपना लोहा मनवाया है। हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन के दौरान पीएम मोदी के सम्मान में राष्ट्रध्यक्ष प्रोटोकॉल तोड़ते दिखाई दिए। शंघाई सहयोग सम्मेलन के एक कार्यक्रम में बारिश होने लगी जिसके चलते किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव स्टाफ की बजाय खुद पीएम मोदी के लिए छाता पकड़ते नजर आए।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: