भारत अपना वर्चस्व हर जगह स्थापित करता है और अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भारत को उंचाईयों तक पहुंचाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। बता दें कि अब बहुत जल्द भारत में बहुत बड़ा हवाई अड्डा बनने जा रहा है जो कि विश्व के टॉप 5 हवाई अड्डों में शामिल होगा। यह पुरे भारतवर्ष के लिए बहुत ही खुशी की बात है। यह हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनने जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक जेवर में बन रहे इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सालाना क्षमता 3-5 करोड़ यात्रियों की होगी। तीन हजार हेक्टेयर में यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा जबकि दिल्ली स्थित आईजीआई हवाई अड्डा 2066 हेक्टेयर जमीन पर बना हुआ है।


Image result for बन रहा देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा


आपको बता दें कि अगले 50 साल की जरूरतों को ध्यान में रखकर जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा हैं। वर्ष 2022-23 में एक प्रस्ताव के मुताबिक उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के जेवर का यह एयरपोर्ट दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन जाएगा। दरअसल यहां सबसे बड़ा टर्मिनल बनाया जाएगा और पहले चरण में दो टर्मिनल ही बनाए जाएंगे जबकि पांच से ज्यादा रन-वे की जरूरत जेवर हवाई अड्डे पर होगी। आईजीआई में तीन रन-वे और तीन टर्मिनल हैं, ऐसा बताया जा रहा है कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की यात्री क्षमता आने वाले पांच वर्षों में पूरी हो जाएगी और इससे निपटने के लिए जब तक जेवर हवाई अड्डा बनकर तैयार हो जाएगा।


बता दें कि हवाई अड्डे के निर्माण में बाधा बन रही किसानों की अधिग्रहण के खिलाफ अर्जी को कोर्ट ने खारिज कर एयरपोर्ट के निर्माण का रास्ता साफ कर दिया था। यह अर्जी अप्रैल 2019 में हाईकोर्ट में दाखिल की गयी थी लेकिन कोर्ट के मुताबिक एयरपोर्ट का निर्माण जनता की जरूरत है और इसके लिए अर्जेंसी की धारा के तहत जमीन का अधिग्रहण कतई गलत नहीं है। जेवर एयरपोर्ट पर काम 2017 में ही शुरू हो गया था। 3000 हेक्टेयर जमीन पर बनने जा रहा जेवर एयरपोर्ट पर 1327 हेक्टेयर जमीन पर पहले चरण में निर्माण होगा।


Related image


देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और दूसरे स्थान पर मुंबई का छत्रपति शिवाजी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा और तीसरे स्थान पर बेंगलुरु का अंतराराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। जबकि दुनिया में सबसे बड़ा एयरपोर्ट सऊदी का दामम के किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जो 77,600 हेक्टेयर जमीन पर बना है और दूसरे नंबर पर अमेरिका का डेंवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट जो 13,571 हेक्टेयर जमीन पर बना हुआ हैं। आईजीआई एशिया में 10वें जबकि विश्व में 21वें स्थान आता है। चीन का बीजिंग कैपिटल हवाई अड्डा एशिया में पहले स्थान पर आता है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: