कर्नाटक में राजनीतिक उठापटक के बीच सोमवार को निर्दलीय विधायक एच नागेश ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राज्यपाल वजुभाई वाला को सौंपे पत्र में कहा, ''मैंने कुमारस्वामी सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है। अगर भाजपा सरकार बनती है तो मैं उनके साथ रहूंगा।'' वहीं, कांग्रेस सांसद डीके सुरेश ने दावा किया है कि कांग्रेस के सभी मंत्री पद से इस्तीफा देने जा रहे। भाजपा नहीं चाहती है कि कोई विपक्षी पार्टी किसी राज्य या केंद्र की सत्ता में रहे हैं। वह लोकतंत्र को खत्म कर रही।



मंत्री जमीर अहमद खान ने कहा, ‘जितने भी विधायक भाजपा कैम्प में गए, उनमें से 6-7 आज शाम तक वापस लौट आएंगे।’ इससे पहले कांग्रेस और जेडीएस के 12 विधायक अपनी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं।



कांग्रेस के सामने सरकार बचाने की चुनौती

अब जेडीएस नेता और मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के अलावा कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया के सामने सरकार बचाने की चुनौती है। राज्य में सरकार बनाने और बचाने के लिए भाजपा और जेडीएस में बैठकों का दौर जारी है। सोमवार को उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वरा ने अपने आवास पर कांग्रेस के विधायक और मंत्रियों को नाश्ते पर बुलाया। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, मंत्री डीके शिवकुमार, यूटी खादर, शिवशंकरा रेड्डी, वेंकटरमनप्पा, जयमाला, एमबी पाटिल, केबी गौड़ा, राजशेखर पाटिल मौजूद रहे।



कर्नाटक कांग्रेस के सभी मंत्री इस्तीफा देंगे:

सांसदकांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘हम कर्नाटक के राजनीतिक मुद्दों को लोकसभा में उठाएंगे। भाजपा एक पोचर पार्टी है।' वहीं, कांग्रेस सांसद डीके सुरेश ने कहा कि कर्नाटक में जो कुछ हो रहा उसके पीछे भाजपा का हाथ है। कर्नाटक कांग्रेस के सभी मंत्री अपने पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं। भाजपा नहीं चाहती है कि कोई विपक्षी पार्टी किसी राज्य या केंद्र की सत्ता में रहे। वह लोकतंत्र को खत्म कर रही है।



सरकार बचाने के लिए कुमारस्वामी इस्तीफा दे सकते हैं

13 महीने पुरानी गठबंधन सरकार को लेकर होटल ताज वेस्ट एंड में रविवार शाम को भी बैठक हुई थी। इसमें एचडी देवेगौड़ा, कुमारस्वामी और जी परमेश्वर के अलावा कांग्रेस नेता भी मौजूद थे। बैठक से पहले कुमारस्वामी के मंत्री जीटी देवेगौड़ा ने कहा था कि अगर समन्वय समिति सिद्धारमैया को सीएम बनाती है तो हमें आपत्ति नहीं है। माना जा रहा है कि गठबंधन सरकार बचाने के लिए कुमारस्वामी इस्तीफा दे सकते हैं और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं। न्यूज एजेंसी ने कांग्रेस सूत्रों के हवाले से बताया था कि जेडीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को यह सुझाव दिया है कि गठबंधन सरकार बचाने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: